Wednesday , September 18 2019
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / पथरी की शिकायत से परेशान लोगों के लिए फायदेमंद है आंवला

पथरी की शिकायत से परेशान लोगों के लिए फायदेमंद है आंवला

इंटरनेट डेस्क। हमारी सेहत के लिए आंवला बेहद फायदेमंद होता हैं, अगर हम इसका यूज करेंगे तो सेहत संंबंधी कई परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। आंवला उर्जा से भरपूर होता हैं।

अगर आप खांसी और कफ की समस्या से परेशान हैं तो आप आंवले का सेवन करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसमें विटामिन C, कैल्शियम, फास्फोरस , पोटैशियम , जिंक , कैरोटीन, प्रोटीन , विटामिन ए , ई और बी कॉम्प्लेक्स , सोडियम, फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते है। इसका यूज सदियों से किया जा रहा है। चलिए जानते हैं आंवले के सेहत राज के बारे में…

-बदलते मौसम में कई सेहत संबंधी परेशानियां हो जाती हैं,​जिनमें से एक हैं खांसी और कप। ऐसी स्थिति में दिन में 3 बार मुरब्बा के साथ दूध पीना चाहिए। इसके अलावा खांसी ​अधिक आ रही है तो आंवले को शहद में मिलाकर खाना चाहिए।

-डायबिटीज के रोगियों के लिए आंवला फायदेमंद होता है। अगर आप भी मधुमेह की मरीज है तो हल्दी के साथ आंवले का सेवन कीजिए। इससे काफी लाभ मिलेगा।

-क्या आप पथरी की शिकायत से परेशान हैं। पथरी होने पर सूखे आंवले के चूर्ण को मूली के रस में मिलाकर खाना चाहिए। ऐसा लगभग 40 दिन तक करने से पथरी निकल जाती है।

-बवासीर काफी पीड़ादायक परेशानी है। बवासीर के रोगियों लिए आंवला काफी गुणकारी होता है। सूखें आंवले का चूर्ण को गाय के दूध के साथ सुबह-शाम लगभग लगातार कुछ दिनों तक कीजिए।

-अगर यूरिन के दौरान जलन होती है तो आंवले का रस शहद में मिलाकर खाना चाहिए। इससे जलन की परेशानी शीघ्र ठीक होगी।

Loading...
Loading...