Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / आवंले के जूस में छिपे हैं एंटी ऑक्सडेंट गुण, मुंह के अल्सर हो जाते है पूरी तरह ठीक

आवंले के जूस में छिपे हैं एंटी ऑक्सडेंट गुण, मुंह के अल्सर हो जाते है पूरी तरह ठीक

आवंले में बहुत सी गंभीर बिमारियों से लड़ने की बेहतरीन क्षमता होती हैं। बीमारी किसी भी प्रकार की हो यह फायदा अवश्य करता हैं। आवंले खाने के साथ साथ आवंले के ज्यूस में भी बहुत से लाभकारी गुण छिपे हुए हैं जो हम आपको बताते हैं। चलिए आज आपको आंवले के ज्यूस के सभी फायदों के बारे में बताते है।

कैंसर- आंवले में एंटी इंफ्लेमेटरी, इम्यूनोमॉडयूलेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो हमें शरीर में होने वाले कैंसर से पूरी तरह बचाता है। इसलिए हमें आंवले का ज्यूस अवश्य पीना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है- अगर आपको भी बहुत हाई कोलेस्ट्रॉल से हैं, तो ऐसे में एक गिलास आंवले का ज्यूस आपके लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद होगा। एक गिलास जूस पीने से बहुत ही लाभ होता है।

मधुमेह से राहत- आंवले में गैलोटेनिन, कोरिलैगिन और गैलिक एसिड मौजूद होता है, जो कि ब्लड ग्लूकोज के स्तर को कम करने में बहुत मदद करता है, इससे डायबिटीज भी पूरी तरह कंट्रोल में रहती है।

मुंह के अल्सर से राहत- आंवले में होने वाले औषधीय गुण और एंटी ऑक्सडेंट के कारण इस ज्यूस से मुंह का अल्सर भी पूरी तरह ठीक हो जाता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद- आंवले में एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होता हैं जो हमारी त्वचा को हमेशा जवां बनाने में हमारी सहायता करता है और यह बढ़ती उम्र के प्रभावों को भी यह बहुत ही जल्द खत्म कर देते है।

Loading...