Home / भारत / अम्‍फान ने मचाई बंगाल में भारी तबाही, CM ममता बनर्जी ने लगाया करोड़ों के नुकसान का अंदेशा

अम्‍फान ने मचाई बंगाल में भारी तबाही, CM ममता बनर्जी ने लगाया करोड़ों के नुकसान का अंदेशा

पिछले 100 सालों में आये सबसे शक्तिशाली तूफान ‘अम्फान’ ने पश्चिम बंगाल में भारी तबाही मचाई है। इस तूफान ने महज कुछ घंटों के अंदर ही कोलकाता की पूरी तस्वीर बदल कर रख दी है। विशेषज्ञों का कहना है कि पहले आये तूफानों में सुंदरबन के मैंग्रोव जंगल कोलकाता की रक्षा किया करते थे। लेकिन बुधवार को आये अम्फान तूफान में सुंदरबन के मैंग्रोव जंगल भी संकटमोचक का काम नहीं कर सके। तूफान काफी भयावह था जिसने भारी तबाही मचाई है।

अम्फान की तबाही का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसमें 120 से 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चली। जिसकी वजह से हजारों पेड़ उखड गए और ऐसी कोई भी सड़क नहीं बची जहां पेड़ गिरने के कारण आवाजाही ठप नहीं हुई हो। यही नहीं इस तूफान की वजह से बिजली और केबल के खंभे और टेलीफोन और इंटरनेट की लाइनें भी तहस-नहस हो गई है। इस तबाही में करीब 1200 से अधिक मोबाइल टावर नष्ट होने की जानकरी मिली है।

खंभे उखड़ने की वजह से कोलकाता का ज्यादातर हिस्सा पूरी रात अंधेरे में डूबा रहा। बुधवार को रात आठ से दस बजे के बीच दो घंटे के समय में 220 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। तबाही में कोलकाता हवाई अड्डे पर खड़े 40 टन वजनी विमान पर भी इसका प्रभाव दिखा। इतने भारी विमान भी खिलौनों की तरह हिलते-डुलते दिखाई दिए। बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने अम्फान की वजह से करीब एक लाख करोड़ का नुकसान का अंदेशा लगाया है।

यह भी पढ़े: पाकिस्तान को प्राथमिकता देना जारी रखेंगे: चीन
यह भी पढ़े: पाकिस्तान को दिए जा रहे कर्ज पर अमेरिका ने चीन को चेताया, कहा- यह अनुचित और उत्पीड़क

Loading...