Saturday , September 19 2020
Home / लेटेस्ट न्यूज़ / पाकिस्तान को दिए जा रहे कर्ज पर अमेरिका ने चीन को चेताया, कहा- यह अनुचित और उत्पीड़क

पाकिस्तान को दिए जा रहे कर्ज पर अमेरिका ने चीन को चेताया, कहा- यह अनुचित और उत्पीड़क

चीन पर अमेरिका का सख्त रवैया कायम है। अमेरिका ने चीन को नसीहत देते हुए कहा है कि वह पाकिस्तान को दिए गए ‘अनुचित और उत्पीड़क’ कर्ज के बोझ को कम करे। दक्षिण-मध्य एशिया के लिए विदेश मंत्रालय की कार्यवाहक सहायक मंत्री एलिस वेल्स ने कहा कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) हो या फिर कोई अन्य सहायता, अमेरिका हमेशा सिर्फ ऐसे निवेश का समर्थन करता आया है जो इंटरनेशनल मानकों के अनुरूप हो।

दरअसल कोरोना संकट के दौर में पाकिस्तान ने काफी उधार लिया है। ऐसे में अनुचित और उत्पीड़क कर्ज देना भारी पड़ सकता है। यह पहली बार नहीं है, इससे पहले भी अमेरिका चीन द्वारा पाकिस्तान को दिए जा रहे कर्ज पर सवाल उठा चुका है। एलिस वेल्स ने कहा कि वैश्विक मानकों के हिसाब से किये जाने वाले निवेश का हम समर्थन करते है। ऐसा निवेश जो पर्यावरण को बेहतर बनाता हो ताकि क्षेत्रीय लोगों को उसका लाभ प्राप्त हो सके।

वेल्स ने कहा कि उन्होंने सीपीईसी को लेकर अमेरिकी सरकार चिंता में है। क्योंकि इसमें पारदर्शिता की कमी है और चीनी संगठनों को अनुचित दर पर लाभ प्राप्त हो रहा है। वेल्स ने आगे कहा कि कोरोना संकट के दौर में दुनिया बेहद खराब अर्थव्यवस्था से जूझ रही है। इसलिए जरुरी है कि चीन उत्पीड़क, बोझिल और अनुचित कर्ज का बोझ कम करे। वेल्स ने उम्मीद जताते हुए कहा कि या तो चीन कर्ज माफ करेगा या फिर उसका पुनर्गठन करेगा।

यह भी पढ़े: कंपनियों के देश छोड़ने पर बिलबिलाया चीन, कहा-वैश्विक मैन्यूफैक्चरिंग हब बनने का भ्रम न पाले भारत
यह भी पढ़े: केंद्र सरकार ने लिया 25 मई से घरेलू उड़ाने शरू करने का फैसला, यात्रियों के लिए गाइडलाइन जारी

Loading...