Breaking News
Home / लेटेस्ट न्यूज़ / अमेज़न इंडिया ने बिहार में लॉन्च किया अपना पहला फुलफिलमेंट सेंटर

अमेज़न इंडिया ने बिहार में लॉन्च किया अपना पहला फुलफिलमेंट सेंटर

फेस्टिव सीजन के शुरू होने से पहले ही, अमेज़न इंडिया ने बिहार में अपने पहले फुलफिलमेंट सेंटर (एफसी) के शुभारंभ की घोषणा की। एक लाख क्यूबिक फीट से अधिक भंडारण स्थान के साथ, नया फुलफिलमेंट सेंटर पटना में खुलेगा तथा इस क्षेत्र और पड़ोसी राज्यों के ग्राहकों को बेहतर सेवा प्रदान करने में मदद करेगा। नया एफसी बड़े अप्लायंसेज और फर्नीचर के लिए एक विशेष सेंटर है और बिहार के विक्रेताओं को देश भर के ग्राहकों तक पहुंचने में सक्षम बनाने में सहायक होगा, जिससे विक्रेताओं की बाजार में मौजूदगी बढ़ेगी।

अभिनव सिंह, डायरेक्टर, अमेज़न ट्रांसपोर्टेशन सर्विसेज, अमेज़न इंडिया ने बताया कि “हम देश भर में ग्राहकों तक पहुंचने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। हमें खुशी है कि भारत के सबसे बड़े फेस्टिव सीजन की शुरुआत में, हम बिहार में परिचालन को लेकर अपनी मौजूदगी का विस्तार कर रहे हैं, जो छोटे और मध्यम व्यवसायों को बढ़ावा देने और राज्य में लोगों के लिए काम के अवसर पैदा करने में मदद करेगा।हमारे ग्राहक अपने घरों में सुरक्षित जिंदगी जी रहे हैं और हमें भरोसा है कि नया फुलफिलमेंट सेंटर हमारे ग्राहकों को विभिन्न तरह के उत्पादों के साथ ही सुखद अनुभव भी प्रदान करेगा।”

अमेज़न का फुलफिलमेंट सेंटर भारत के सबसे उन्नत फुलफिलमेंट सेंटर नेटवर्क में से एक है और भारत के विक्रेताओं को फुलफिलमेंट, विश्वसनीय राष्ट्रव्यापी वितरण और ग्राहक सेवा के क्षेत्र में अमेज़न की विशेषज्ञता का लाभ मिल रहा है।फुलफिलमेंट बाय अमेज़न (एफबीए) का उपयोग करते समय, पूरे भारत के विक्रेता अपने उत्पादों को अमेज़न के एफसी में भेजते हैं और जब उन उत्पादों के लिए ग्राहकों की तरफ से कोई मांग आती है, तो अमेज़न उन उत्पादों का चयन करके उनका पैकेज तैयार करता है, और ग्राहक को भेजता है। इसके अलावा, अमेज़न ग्राहक सेवा प्रदान करता है और विक्रेताओं की ओर से वापसी का प्रबंध करता है।बिहार में नये विशेष एफसी में एयर कंडीशनर, रेफ्रिजरेटर, वाशिंग मशीन और टीवी की बड़े अप्लायंसेज की श्रेणी में हजारों उत्पादों और फर्नीचर श्रेणी में कुछ खास उत्पादों को पेश करेगा।

बिहार में अमेज़न की उपस्थिति:

  • बिहार में 1 लाख घन   फीट से अधिक भंडारण स्थान के साथ एक फुलफिलमेंट सेंटर
  • छंटाई करने और वितरण केंद्रों को पैकेज भेजने के लिए एक सॉर्ट सेंटर
  • राज्य में 65 से अधिक अमेज़ॅन के स्वामित्व वाले और सर्विस पार्टनर डिलिवरी स्टेशन के साथ मजबूत वितरण नेटवर्क
  • बिहार में 8000 से अधिक विक्रेता
  • बिहार में हजारों‘आई हैव स्पेस’ स्टोर
  • टॉप केटेगरी में शामिल हैं– स्मार्ट फोन, बड़े अप्लायंस, फैशन, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और ग्रॉसरी

अमेज़ॅन इंडिया अपने पूरे फुलफिलमेंट सेंटर नेटवर्क में अपने लोगों की सेहत और सुरक्षा का काफी ध्यान रखता है। कोविड से पैदा हुई वर्तमान स्थिति को देखते हुए, कंपनी स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रही है और अमेज़न के वैश्विक मानकों के अनुरूप अपनी परिचालन प्रक्रियाओं में 100 के करीब परिवर्तन लागू किये हैं, जिसमें स्वास्थ्य और अपने लोगों की सुरक्षा के लिए कार्य स्थल पर सामाजिक दूरी रखने तथा प्रवेश और निकास के वक्त दैनिक तापमान जांच शामिल है।

www.amazon.in और अमेज़न मोबाइल शॉपिंग ऐप के जरिये, सभी ग्राहक सैकड़ों श्रेणियों में उपलब्ध 200 मिलियन से अधिक उत्पादों का आसानी और सुविधाजनक तरीके से चयन कर सकते हैं। वे एक सुरक्षित आदेश करने के अनुभव, सुविधा जनक इलेक्ट्रॉनिक भुगतान, कैश ऑन डिलीवरी, अमेज़न की 24×7ग्राहक सेवा सहायता और अमेज़न की ए-टू-जेड गारंटी द्वारा प्रदान की गई विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त और व्यापक 100% खरीद सुरक्षा का लाभ उठाते हैं।वे Amazon.in की गारंटी के साथ अमेज़न द्वारा उपलब्ध कराये गये उत्पादों की नेक्स्ट डे डिलिवरी, दो-दिवसीय डिलीवरी और स्टैंडर्ड डिलीवरी का भी आनंद ले सकते हैं।

Loading...