Home / लाइफस्टाइल / बॉडी के ये बदलाव बताते हैं ब्लड कैंसर के बारे में

बॉडी के ये बदलाव बताते हैं ब्लड कैंसर के बारे में

बदलते लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण लोगों को कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ता है, जिसमें से एक है ब्लड कैंसर यानि ल्यूकीमिया। ब्लड कैंसर के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही हैं। यह किसी भी उम्र के व्यक्तियों को हो सकता है लेकिन 30 साल के बाद इसके होने का खतरा बहुत अधिक होता है। ब्लड कैंसर के मरीजों को शुरूआत में इसके लक्षणों का पता नहीं चलता, जिसके कारण यह बीमारी गंभीर रूप ले लेती है। इसलिए हर किसी को इसके शुरुआती लक्षणों की जानकारी होना बहुत आवश्यक है, ताकि समय रहते इसका इलाज करवाया जा सकें। आइए जानते है ब्लड कैंसर के शुरूआती लक्षण:-

एनीमिया या बुखार: ब्लड कैंसर के शुरुआती स्टेज में आपको एनीमिया जैसे गंभीर संकेत दिखाई दे सकते हैं। हर समय थकावट, कमजोरी या हल्का-सा बुखार भी ब्लड कैंसर का संकेत होते हैं।

गले में सूजन: ब्लड कैंसर होने पर गले या अंडरआर्म्स में बहुत ही हल्का दर्द और सूजन आ जाती है। इसके अलावा अगर आपके पैरों में लगातार सूजन और सीने में जलन रहती है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाए क्योंकि ये ब्लड कैंसर के शुरूआती लक्षण है।

ब्लीडिंग होना: अगर आपके मुंह, नाक से या शौच के दौरान खून निकल रहा है तो इसे नजरअंदाज बिल्कुल न करें। इसके बारे में सचेत होकर जल्दी से डॉक्टर के पास जाए और ब्लड कैंसर की जांच करवाएं।

न्यूमोनिया होना: न्यूमोनिया होना, मुंह में घाव हो जाना, स्किन पर रेशेज, सिर में दर्द होना, हल्का बुखार या गले में इंफेक्शन को इग्नोर न करें। इस तरह के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से चेकअप कराएं।

वजन कम होना: अचानक वजन कम होना या भूख न लगना भी ब्लड कैंसर का संकेत होता है। जिन लोगों को कैंसर होता है उनका वजन असामान्य रूप से कम होने लगता है। अगर बिना किसी प्रयास के शरीर का वजन ज्यादा कम हो जाए तो यह ब्लड कैंसर का शुरूआती लक्षण हो सकता है।

जानिए, अनुलोम विलोम प्राणायाम के लाभ तथा करने का सही तरीका

Loading...