Breaking News
Home / लेटेस्ट न्यूज़ / नॉर्थ पोल से पहली भारतीय एयरलाइन, एयर इंडिया ने उड़ान भर रचा इतिहास

नॉर्थ पोल से पहली भारतीय एयरलाइन, एयर इंडिया ने उड़ान भर रचा इतिहास

एयर इंडिया ने स्वतंत्रता दिवस पर एक इतिहास रचा है। एयर इंडिया नॉर्थ पोल के ऊपर से फ्लाइट उड़ाने वाले पहली भारतीय एयरलाइन बन गई है। दिल्ली से सैन फ्रैंसिस्को जाने वाली फ्लाइट जो आमतौर पर अटलांटिक या प्रशांत महासागर के ऊपर से निकलती है, गुरुवार को नॉर्थ पोल के ऊपर से निकली। एयर इंडिया के लिए यह एक बड़ा मील का पत्थर माना जा रहा है।

भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनाव के बीच पोलर रूट पर जाने के लिए एयर इंडिया के ऑपरेशन्स विभाग ने दो फ्लाइट प्लान बनाए। एयर इंडिया ने बताया, ‘हमें 15 अगस्त को पाकिस्तान का एयरस्पेस बंद होने के लिए तैयार रहने को कहा गया था। ‘

दिल्ली-सैन फ्रैंसिस्को की फ्लाइट AI-173 सुबह 4 बजे 243 यात्रियों के साथ पाकिस्तान, अफगानिस्तान, कजाकिस्तान, रूस के ऊपर से उड़कर 12.27 बजे नॉर्थ पोल से निकली। यहाँ अत्याधिक गुरुत्वाकर्षण होने की वजह से दिशा की सही जानकारी देने वाले कंपास भी काम करना बंद कर देते हैं।

ऐसे में विमान में लगे जीपीएस की सहायता से पायलट को विमान में लगी स्क्रीन पर डिजिटल डेटा उपलब्ध होता है, जिसकी मदद से पायलट सही मार्ग का चयन करता है। तापमान माइनस 65 के करीब पहुंचने पर विमान का ईंधन भी जम सकता है। इस वजह से उड़ान के दौरान ऊंचाई का भी विशेष खयाल रखना होता है।

Loading...
Loading...