Saturday , October 31 2020
Home / लाइफस्टाइल / अपनाएं ये टिप्स अगर चाहते हैं नॉर्मल डिलीवरी

अपनाएं ये टिप्स अगर चाहते हैं नॉर्मल डिलीवरी

डिलीवरी के दौरान अक्सर महिलाएं लेबर पेन से घबरा जाती हैं। वहीं कुछ महिलाओं के प्रेग्नेंसी में दिक्कत के कारण भी नॉर्मल डिलीवरी में परेशानी आती है। लेकिन अगर आप चाहती हैं कि आपकी डिलीवरी नॉर्मल हो तो आप कुछ तरीकें अपना सकती हैं-

सबसे पहले आपको उन बातों पर ध्यान देना होगा जो नॉर्मल डिलीवरी में परेशानी उत्पन्न करती हैं। मसलन, इस दौरान महिलाएं शारीरिक व्यायाम को बहुत अधिक महत्व नहीं देतीं, जिससे उनका वजन आवश्यकता से अधिक बढ़ जाता है। अंततः नार्मल डिलीवरी में परेशानी उत्पन्न होती है। इसलिए गर्भावस्था में भी आपको शारीरिक रूप से सक्रिय रहना चाहिए।

इसके अतिरिक्त कुछ महिलाएं हमेशा लेबर पेन के बारे में ही सोचती रहती हैं। उनकी इस सोच के चलते उनकी डिलीवरी नॉर्मल होना बेहद मुश्किल हो जाता है। कोशिश करें कि आप गर्भावस्था में तनाव न लें और अधिक से अधिक खुश रहने का प्रयास करें।

आपका आहार भी आपकी डिलीवरी को प्रभावित करता है। मसलन, इस अवस्था में पानी पर्याप्त मात्रा में पीना चाहिए। साथ ही ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए, जिसमें पोषक तत्वों की अधिकता हो। इस दौरान बाहर के खाने से इंफेक्शन या अन्य खतरा होने की संभावना रहती है। जिसके कारण आपकी सामान्य डिलीवरी में भी बाधा उत्पन्न हो सकती है।

यह भी पढ़ें-

जानिए क्यों एयर कंडीशन वाले जिम में जाना हो सकता है खतरनाक

Loading...