Home / लाइफस्टाइल / मुंहासे टूथपेस्ट से भी दूर हो सकते हैं

मुंहासे टूथपेस्ट से भी दूर हो सकते हैं

मुंहासों की समस्या अकसर लोगों में देखने को मिलती है। ऑयली स्किन वाली लड़कियों में यह समस्या अधिकतर देखी जाती है। गलत खान पान, प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल इसका मुख्य कारण है। इससे चेहरा दाग- दागीला नज़र आता है और ख़ूबसूरती को खत्म कर देता है। इससे बचने के लिए घरेलू नुस्खों बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। इन चीज़ों का करें इस्तेमाल –

  1. लहसुनहै फायदेमंद 

लहसुन को स्किन पर लगाने से चेहरा दाग रहित हो जाता है। इसको लगाने के लिए लहसुन के टुकड़े को बीच से तोड़ लें और फिर मुंहासे पर करीब 5 मिनट के लिए धीरे धीरे रगड़ें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से वॉश कर लें।

  1. खीरा लगाएं

स्किन को मुलायम बनाने में खीरा बहुत फायदेमंद ह।| खीरे में विटामिन ए, सी और ई पाए जाते हैं जो स्किन पर होने वाले मुहांसों को दूर करने में मदद करते हैं। रोज़ाना इसे स्किन पर अप्लाई करें। इसको लगाने के लिए आप खीरे को काटकर मुंहासे पर लगाएं और फिर पानी से चेहरे को धो लें।

  1. टूथपेस्ट से दूर होते हैं मुंहासे

मुहांसों को दूर करने में टूथपेस्ट कारगर नुस्खा है। इसे मुंहासे पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। जेल वाले टूथपेस्ट को यूज़ में न लें। जब भी टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें उससे पहले मुहांसों पर बर्फ का इस्तेमाल कर लें। उसके बाद चेहरे को पानी से वॉश कर लें।

  1. शहद है लाभदायक

मुहांसों पर एक कॉटन के सहारे शहद का इस्तेमाल करें। शहद को करीब 30 मिनट तक के लिए लगा कर रखें उसके बाद वॉश कर लें।

  1. नींबू लगाएं

विटामिन सी से भरपूर नींबू मुंहासे करनेवाले बैक्टीरिया से लड़ता है और उन्हें खत्म करता है। मुहांसों पर नींबू का रस लगाएं और रातभर ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से वॉश कर लें।

यह भी पढ़ें-

खीरा कामयाब हैं डार्क सर्कल हटाने में

Loading...