Home / लाइफस्टाइल / इन चीज़ों को अवाइड करके गैस की परेशानी से मिलेगी राहत

इन चीज़ों को अवाइड करके गैस की परेशानी से मिलेगी राहत

इंटरनेट डेस्क। आजकल की बदलती जीवन शैली की वजह से पेट फूलना आम बात हो गई है, लेकिन यह ज्यादा फूलने पर आप मजाक की वजह बन सकते हैं।

अकसर कुछ खाने के बाद पेट फूल जाता है तो कार्बोनेट ड्रिंक, बीन्स, ब्रोकली, गोभी और बंद गोभी को नहीं खाना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो इन चीजों को खाने के बाद पेट में गैस की परेशानी होने लगती है।

इसके अलावा ही कई ऐसी चीजें जिन्हें खाने के बाद गैस की परेशानी हो सकती है और पेट फूल जाता है। चलिए आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ खाने की चीजों के बारे में जिन्हें अवाइड करके आप गैस की परेशानी से बच सकते हैं।

-दूध और दूध से बने उत्पाद, जैसे पनीर, आइस्क्रीम तथा डिब्बा बंद भोजन से भी गैस की परेशानी होती है। इसलिए ये चीजें खाने से परहेज करना चाहिए।

-शूगर फ्री कैंडी या फिर च्यूंगम जैसी चीजों को भी खाने से बचना चाहिए। बताया जाता है कि इसमें ऐसे भोजन जिनमें सोर्बीटोल होता है। जिससे गैस बनती है।

-प्याज भी गैस पैदा करने वाला चीज है। अगर प्याज को सही से पका कर न खाया जाए तो इससे गैस बनती है तथा स्थिति और बी खराब हो जाती है।

-अगर आपको ग्लूटेन से एलर्जी है तो ब्रेड तथा रोटी में गेंहू नहीं खाना चाहिए। इसे खाने के बाद खाना सही से नहीं पचता और पेट फूलने लगता है।

Loading...