Saturday , September 19 2020
Home / हिन्दी न्यूज एंड करेंट अफेयर्स / यहाँ पढ़ें: दिनभर की बड़ी ख़बरें बस एक क्लिक में (05 मई 2017)

यहाँ पढ़ें: दिनभर की बड़ी ख़बरें बस एक क्लिक में (05 मई 2017)

दिनभर की बड़ी ख़बरें (05 मई 2017)

  • चाचा शिवपाल यादव ने दिया भतीजे अखिलेश को बड़ा झटका

लंबे समय से छिड़ी पारिवारिक कलह के बाद आखिरकार आज वरिष्ठ सपा नेता और प्रदेश के पूर्व मातृ शिवपाल यादव ने नई पार्टी बनाने की घोषणा कर दी है। ‘समाजवादी सेक्यूलर मोर्चा’ के नाम से शिवपाल यादव पार्टी बनाएंगे, जिसके मुखिया मुलायम सिंह यादव होंगे। बता दें यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान समाजवादी पार्टी में पारिवारिक कलह जमकर देखने को मिली थी। पूर्व सीएम अखिलेश यादव और शिवपाल यादव के बीच विवाद इतना गहरा होता गया कि सपा कुनबा दो भागों में बंट गया। मुलायम सिंह यादव कई बार सबकुछ सही होने का दावा करते दिखे, लेकिन अखिलेश और शिवपाल के रिश्तों में तल्खी कम नहीं हुई।

  • कॉलड्रॉप के मसले पर मनोज सिन्हा का बड़ा बयान!

कॉलड्रॉप के मसले पर कोई भी समझौता करने से इंकार करते हुए भारत के दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि उनका मंत्रालय कॉलड्रॉप मापने से जुडे सभी पहलुओं की लगातार निगरानी कर रहा है और इसके चलते इस मुद्दे पर किसी भी तरह की कोई चालाकी करने का कोई स्थान नहीं बचा है। सिन्हा ने मीडिया से एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘हम कॉलड्रॉप के हर छोर को देख रहे हैं और इस मामले में कोई भी चालाकी नहीं चलेगी।’’

  • योगी सरकार ने दिया प्रदेसवाशियों को एक और तोहफा!

केंद्र सरकार ने लगभग 55 लाख सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को बहुत बड़ा तोहफा दिया है। केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में 7वें वेतन आयोग में सुधार के लिए दिए प्रस्तावों को अपनी मंजूरी भी मिल गई है। 7वें पे कमीशन की दूसरी खेप जारी करने का ऐलान किया गया, जिससे पेंशनर्स की पेंशन रिवाइज यानि पहले से बहुत बढ़ जाएगी। पेंशनर्स और सरकारी कर्मचारियों के साथ इन ऐलानों से साल 2016 से पहले के पेंशनर्स को भी बहुत फायदा होगा।

  • अब पंजाब में बड़ा कदम उठाने की तैयारी में आम आदमी पार्टी!

आखिर आम आदमी पार्टी के संयोजक दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को होश आने लगी है कि उनकी लगातार तीसरी हार सिर्फ EVM से छेडख़ानी के कारण नहीं हुई उसके कुछ और भी कारण थे। अपनी गलती को सुधरने की ओर पहला कदम बढ़ाते हुए केजरीवाल ने दिल्ली इकाई को दोबारा मजबूत करने के लिए अपने कवि नेता कुमार विश्वास को मना लिया है। पार्टी जानकारों की मानें तो केजरीवाल का अगला निशाना पंजाब है जहां विधानसभा चुनावों में हार के बाद से पार्टी कई टुकडों में बंटी हुई है। पार्टी के भीतर पंजाब इकाई को पुनर्गठित करने के लिए योजनाबंदी तैयार होने लगी है।

  • बैंक अभी भी कर सकते है ब्याज दर में कटौती!

भारत में बैंकों के पास अभी भी कर्ज पर ब्याज दरें कम करने की बहुत गुंजाइश है। नोटबंदी के बाद बैंकों में पहुंची भारी नकदी का लाभ कर्ज लेने वाले ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए बैंकों को ब्याज दर में और अधिक कटौती करनी चाहिए। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने आज यह सभी बात कही। सरकार द्वारा पिछले साल नवंबर में 500 और 1,000 रुपए के नोटों को चलन से हटा लेने के बाद करीब 15 लाख करोड़ रुपए के पुराने नोट बैंकों में जमा हुए। इससे भारी नकदी बैंकिंग तंत्र में पहुंच गई। रिजर्व बैंक ने भी जनवरी 2015 से अब तक प्रमुख नीतिगत दर में 1.5 प्रतिशत कटौती की है। इससे बैंकों की धन की लागत में काफी कमी आई है।

  • अभिनेत्री रेखा सिंधु की एक कार हादसे में दर्दनाक मौत

कन्नड़ अभिनेत्री रेखा सिंधु की शुक्रवार को चेन्नई-बेंगलुरू हाईवे पर एक सड़क हादसे में दर्दनाक मौत हो गई। सिंधु सहित 3 और लोग कार में सवार थे और मौके पर ही चारों की मौत हो गई।

आपको बता दें कि सिंधु चेन्नई से बेंगलुरू जा रही थीं। शुरुआती खबरों के मुताबिक पेरानाम्बुत के पास उनकी कार रास्ते में दुर्घटनाग्रस्त हो गई तथा इसमें मौजूद लोगों की मौत हो गई।

  • टोयोटा की इनोवा क्रिस्टा टूरिंग स्पोर्ट लांच 

टोयोटा ने इनोवा क्रिस्टा टूरिंग स्पोर्ट इंडिया में पेश कर दी। इसे इनोवा क्रिस्टा की पहली एनिवर्सिरी पर पेश किया गया है। पेट्रोल वेरिएंट की शुरुआती कीमत 17.79 लाख तथा डीजल की 18.91 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा टूरिंग स्पोर्ट में खासतौर पर कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं। फ्रंट ग्रिल तथा रियर टेल गेट को ग्रॉस ब्लैक में पेंट किया गया है। बॉडीकिट तथा व्हील्स को क्रॉसरोवर स्टाइल दिया गया है। प्रीमियम लुक देने के लिए इसमें क्रोम फिनिशिंग भी की गई है। फ्रंट बंपर पर भी क्रोम फिनिशिंग तथा टेल गेट के स्पॉयलर का डिजाइन थोड़ा बदला गया है।

  • फिल्म ‘बाहुबली’ के हिंदी वर्ज़न को छोटे पर्दे पर हिंदी में दिखाया जाएगा : प्रोड्यूसर

प्रभास स्टारर बाहुबली सीरीज़ की दोनों मूवीज ने सफलता के झंडे गाड़ दिए है| इस फिल्म को चार भाषाओं में रिलीज़ किया गया है। बाहुबली 2 ने फैंस को बहुत खुश किया है। खबर ये है कि बड़े पर्दे पर बाहुबली की सक्सेस देखने के बाद अब फिल्ममेकर्स इसे छोटे पर्दे पर जल्द ही रिलीज़ करने जा रहे है। आपको बता दें, बाहुबली के प्रोड्यूसर्स इस मूवी को टीवी सीरीज़ में चेंज करने का सोच रहे हैं। ये फिल्म हिंदी भाषा में बनाई जाएगी ताकि लोग इस फिल्म को एन्जॉय कर सके। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रोड्यूसर शोबु यरलागड्डा ने बताया कि, ‘बाहुबली अब सिर्फ़ आंध्र प्रदेश की नहीं रही। ये पूरी दुनिया की हो चुकी है। हमने हिंदी में टेलीविज़न सीरीज़ बनाने का फ़ैसला किया है। इसके बाद इसे दूसरी भाषाओं में प्रसारित किया जाएगा।’

  • ‘भाईजान’ की फिल्म ‘ट्यूबलाइट’ का टीजर हुआ ज़ारी, देखने में है काफी दमदार!

बॉलीवुड एक्टर सलमान खान की आने वाली फिल्म फिल्म ‘ट्यूबलाइट’ का टीजर गुरूवार को रिलीज कर दिया गया है| ये फिल्म कबीर खान द्वारा डायरेक्ट की गई है| टीज़र रिलीज़ होने से 5 दिन पहले बॉलीवुड के सुल्तान ने ट्विटर अकाउंट पर काफी ट्वीट किए थे| सलमान के प्रमोशन को देखते हुए बहुत से लोग फिल्म के लिए काफी एक्ससिटेड हो गए थे| अब इस फिल्म का पहला टीजर सामने आ चुका है जो बेहद बेहतरीन है|

  • वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को दी करारी शिकस्त!

अपने तेज गेंदबाज शैनोन गैब्रियल ने 11 ओवर में 11 रन देकर 5 विकेट लिए जिससे वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को केवल 81 रन पर ढेर करके कल यह दूसरे टैस्ट क्रिकेट मैच में 106 रन से जीत दर्ज की। वेस्टइंडीज ने अपनी दूसरी पारी में 268 रन बनाकर पाकिस्तान के सामने 188 रन का लक्ष्य रखा था लेकिन उसकी पारी केवल 34.4 ओवर तक चली। उसके बल्लेबाज गैब्रियल की तेजी से पार पाने में नाकाम रहे जिन्होंने मैच में 92 रन देकर 9 विकेट लिये और उन्हें मैन आफ द मैच चुना गया। पाकिस्तान के 4 बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिसमें विकेटकीपर बल्लेबाज सरफराज अहमद ने सर्वाधिक 23 रन बनाए। पाकिस्तान की पारी शुरू में ही ताश के पत्तों की तरह ढह गई। लंच तक उसका स्कोर पांच विकेट पर 35 रन था जो इसके बाद जल्द ही 7 विकेट पर 36 रन हो गया। सरफराज शाम के सत्र में आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज थे। उनके अलावा मोहम्मद आमिर ने 20 रन बनाए।

  • Fifa ranking: 21 वर्ष में इंडिया पहली बार शीर्ष 100 में

इंडियन फुटबॉल टीम ने 21 वर्ष बाद पहली बार फीफा विश्व रैंकिंग में शीर्ष 100 में प्रवेश किया है। फीफा की जारी ताजा रैंकिंग में कोच स्टीफन कांस्टेनटाइन वाली टीम ने 100वां स्थान हासिल किया है। वे इस स्थान पर निकारागुआ, लिथुआनिया तथा इस्टोनिया के साथ सयुंक्त रूप से काबिज है।

आजादी के बाद ये केवल छठा मौका है, जब इंडियन टीम शीर्ष 100 में अपनी जगह बना सकी है। इससे पहले वे अप्रैल 1996 में सौवें नंबर पर पहुंची थी। इंडिया की सर्वश्रेष्ठ फीफा रैंकिंग 94 है, जो उसने फरवरी 1996 में हासिल की थी। एएफसी (एशियाई फुटबॉल परिसंघ) रैंकिंग में इंडिया 11वें नंबर पर कायम है।

विस्तार से पढ़ने के लिए www.businesssandesh.in या  www.navyugsandesh.com पर जाये। ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए बिज़नेस सन्देश (Business Sandesh) का फेसबुक पेज लाइक करें।

Loading...