Home / लाइफस्टाइल / चुटकी भर जीरा है बड़े काम का फिट एंड फाइन रहने के लिए

चुटकी भर जीरा है बड़े काम का फिट एंड फाइन रहने के लिए

जीरे का प्रयोग आपके कई बार सब्जी में तड़के के रूप में अवश्य किया होगा। यह हर घर में आसानी से मिल जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही जीरा कई तरह की बीमारियों को दूर करने में भी कारगर है। जी हां, अगर आप चाहें तो जीरे की मदद से कई बीमारियों को कोसों दूर रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

अगर आपके शरीर पर आवश्यकता से अधिक चर्बी है और आप उसे कम करना चाहते हैं तो इसमें जीरा आपकी मदद कर सकता है। वैसे भी मोटापा सिर्फ आपकी शारीरिक सुंदरता को ही क्षति नहीं पहुंचाता, बल्कि अन्य कई बीमारियों का कारण भी बनता है। इसलिए फिट एंड फाइन रहना काफी आवश्यक है।

इसके इस्तेमाल के लिए आप रात को एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच जीरा भिगोकर रख दें। सुबह इसे उबालें और चाय की तरह इस पानी को पीएं।

बचा हुआ जीरा खा लें। इसके रोजाना सेवन से शरीर में फालतू चर्बी निकल जाती है लेकिन इस बात को ध्यान में रखें कि इस पानी को पीने के बाद 1 घंटें तक कुछ न खाएं।

इसके अतिरिक्त भुनी हुई हींग, काला नमक और जीरा समान मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें। इसे 1-3 ग्राम की मात्रा में दिन में 2 बार दही के साथ लेने से भी मोटापा कम होता है।

जीरा से बनी इस दवाई को लेने के बाद रात को कोई दूसरी खाद्य सामग्री न खाएं। ध्यान रखें कि आप शाम का भोजन करने के कम से कम दो घंटे बाद जीरे से बने चूर्ण का सेवन करना है।

यह भी पढ़ें-

कीजिये ये काम बार-बार यूरिन आने की समस्या से हैं अगर परेशान

Loading...