Saturday , September 25 2021
Breaking News
Home / भारत / कोविड की दूसरी लहर के लिए आपात सहायता के रूप में 23 हजार करोड़ रुपये से अधिक का पैकेज मंजूर

कोविड की दूसरी लहर के लिए आपात सहायता के रूप में 23 हजार करोड़ रुपये से अधिक का पैकेज मंजूर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि कोविड महामारी से निपटने के लिए 23 हजार करोड़ रुपये से अधिक के नए पैकेज को मंजूरी दी गई है। पीएम मोदी ने ट्वीट में कहा कि इस पैकेज से देश के सभी जिलों में बाल चिकित्सा इकाई से लेकर आईसीयू बेड, ऑक्सीजन भंडारण, एंबुलेंस और दवाओं जैसी आवश्यक वस्‍तुओं की व्यवस्था की जाएगी।

उन्‍होंने यह भी कहा कि कल हुई कैबिनेट की बैठक में कृषि और किसान कल्याण के बारे में महत्‍वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि मंडियों को सशक्त बनाने के लिए कृषि बुनियादी ढांचा कोष के उपयोग की भी व्यवस्था की गई है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कल वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 23,123 करोड़ रुपये की एक नई योजना “भारत कोविड-19 आपात प्रतिक्रिया और स्वास्थ्य प्रणाली तैयारी पैकेज- चरण 2” को स्वीकृति दे दी है। कल शाम नई दिल्ली में कैबिनेट बैठक के बाद केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया कि इस स्कीम का लक्ष्य स्वास्थ्य प्रणाली में तेजी लाना है ताकि उसे वायरस का शीघ्र पता लगाने, उसका फैलाव रोकने और उस पर नियंत्रण करने के लिए तत्काल उपाय करने में सक्षम बनाया जा सके।

इसमें बच्चों की देखभाल के उपाय भी शामिल किये गये हैं, ताकि इस दिशा में ठोस परिणाम हासिल किये जा सकें। उन्होंने कहा कि दूसरे चरण के उपाय इस वर्ष पहली जुलाई से 31 मार्च 2022 तक लागू किये जायेंगे। इस कार्यक्रम में केन्द्र और राज्यों की हिस्‍सेदारी होगी।

यह भी पढ़ें: मुस्लिम महिलाओं के नीलामी वाले ‘सुल्ली डील’ पर राष्ट्रीय महिला आयोग ने लिया संज्ञान