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रोज कीजिए योग के ये 5 आसन, फिर देखिए

कोई भी बीमारी हो, अगर उसे जड़ से खत्म करना है तो हमें योग का सहारा लेना पड़ता है| योग करने से हमारा मस्तिष्क, तन-मन सब स्वस्थ रहता है| इसके अलावा योग का इस्तेमाल हम अपने सौंदर्य में भी कर सकते हैं| कुछ ऐसे योगासन है जिन्हें करने से बुढ़ापा दूर हो जाता है और आप लंबे समय तक जवान नजर आते हैं| तो चलिए उन योगासन के बारे में जानते हैं सिंहासन करें
सिंहासन करने से आयु में वृद्धि होती है| और चेहरे में निखार आता है| कैसे करें:
  1. इसे करने के लिए आप उलटी पालथी मारकर शेर की तरह बैठ जाएं|
  2. एक गहरी सांस लें अब अपने चेहरे को आगे की तरफ लाकर जीभ निकाले|
जितनी देर तक आप यह आसन कर सकें करें| इससे हमारे मस्तिष्क में उत्पन्न तनाव पूरी तरह से खत्म हो जाता है और हमें लंबी आयु की प्राप्ति होती है| मतस्यासन इस आसन में हमें अपने पूरे शरीर को मछली का आकार देना होता है| देखने में तो यह सरल लगता है, वास्तव में यह बहुत कठिन है| कैसे करें:
  1. इसे करने के लिए आपको पद्मासन की स्थिति में आना होगा|
  2. पद्मासन की स्थिति में आने के बाद पीठ के बल लेट जाएं और पीठ ऊंची कर पूरा वजन सिर पर डालें|
  3. ध्यान रहे कि आपके दोनों घुटने जमीन से जुड़े हों|
  4. अपने कोहनियों को जमीन पर रहने दें|
  5. दोबारा से पद्मासन की स्थिति में आने के बाद यह प्रक्रिया पुनः शुरू करें|
नेत्रासन इसे आंखों का कसरत भी कहा जाता है| कैसे करें:
  1. इस आसन को करने के लिए शांति से रीढ़ सीधी कर बैठ जाएं|
  2. अब अपने आंखों को दाहिनी ओर घुमाए फिर कुछ देर बाद आंखों को सिधाई में लाएं|
  3. अब आंखों को बाईं ओर ले जाए और कुछ देर बाद अपने आँखों को दोबारा से सिधाई में लाएं||
जब तक आप करना चाहे तब तक इस आसन को करें| अगर आपकी आंखें दर्द करती है तो इस आसन को ज्यादा देर तक नहीं करना चाहिए| गाल का आसन यह आसन बहुत ही सरल है, जो आपको जवान बनाने के लिए जाना जाता है| कैसे करें:
  1. अपने गालों के अंदर हवा भरे|
  2. अब अपने गालों को बंद कर ले, अब आपके गाल अब फूल चुके हैं|
  3. इस स्थिति को 1 मिनट के लिए बरकरार रखें|
  4. अब अपनी नाक के बल हवा छोड़ें|
ऐसा लगातार चार से पांच बार करें इससे शरीर में रक्त परिसंचरण बढ़ जाता है, जो स्किन में निखार लाने का काम करता है| चक्रासन चक्रासन ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है, जिससे आपके बॉडी के सभी पार्ट्स को बराबर मात्रा में रक्त की प्राप्ति होती है और आपका शरीर धीरे-धीरे जवान हो जाता है| कैसे करें:
  1. पीठ के बल लेट जाएं और घुटनों को मोड़ लें|
  2. दोनों हथेलियों को कंधे के अगल-बगल रखें|
  3. अब हंथेलियों और पैरों को बल देते हुए पीठ को ऊपर की तरफ उठाएँ|
  4. चक्र की स्थित बन जाएगी|
  5. कुछ देर तक इसी स्थिति में बने रहें|
इसी तरह 4 से 5 बार इस प्रक्रिया को पुनः दोहराएँ| यह भी पढ़ें: जरूरत के हिसाब से नींद नहीं ली तो हो सकती है ये परेशानी! यह भी पढ़ें: सेहत के लिए नुकसानदायी हैं अचार, जरूर जानें और शेयर करें जरूर जानें: किस तरह पापड़ हमारी सेहत को करता है प्रभावित? यह भी पढ़ें: अगर आपको बार-बार भूख लगती है तो इन समस्याओं के हो सकते हैं शिकार
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