Home / भारत / 26/11 को मुंबई में किया था आतंकियों ने हमला, कई लोगों की गई थी जान

26/11 को मुंबई में किया था आतंकियों ने हमला, कई लोगों की गई थी जान

नई दिल्ली। कहते हैं वक्त के साथ हर घाव भर जाते हैं,लेकिन कुछ घाव ऐसे होते हैं, जिन्हे याद करके आंखों से आंसु छलक उठते हैं। ऐसा ही घाव हैं 26/11 का। भले इस बात को नौ बरस बीत चुके हैं,लेकिन भी आज भी याद करके आंखे नम हो जाती हैं। आपको बता दें कि आज मुंबई पर हुए 26/11 आतंकी हमले की 9वीं बरसी है।

इस हमले में कई लोगों की मौत हो गई थी और सैकड़ों घायल हुए थे। 26 नवंबर 2008 की उस काली रात में लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकी समुद्री रास्ते से मुंबई में दाखिल हुए। इस हमले में हमने कई बहादुर पुलिस और सेना के जवान भी खोए, जो आतंकियों से लोहा लेते हुए शहीद हो गए।

नोटबंदी के बाद भुगतान आदतों में हुआ बदलाव!

मुंबई में हुए 26/11 हमले में जान गंवाने वाले लोगों की याद में कई कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। 10 आतंकियों ने 60 घंटे की कार्रवाई में 164 बेगुनाह लोगों को गोलियों से छलनी करके मौत के घाट उतार दिया था और सैकड़ों को घायल कर दिया था। इस हमले में हमने कई बहादुर पुलिस और सेना के जवान भी खोए, जो आतंकियों से लोहा लेते हुए शहीद हो गए।

आतंकवादियों ने हमले के दौरान होटल ताज को काफी क्षतिग्रस्‍त कर दिया था। 26/11 के इस खौफनाक हमले में इंडियन सेना ने कई आतंकियों को मार गिराया था जबकि अजमल कसाब को जिंदा पकड़ लिया गया था। मुंबई हमले मामले की सुनवाई के बाद कसाब को 21 नवंबर 2012 को फांसी लगी दी गई।

उबर के साथ महिंद्रा ने मिलाया हाथ, दोनों उतार सकते हैं इलेक्ट्रिक वाहन!

आपको बता दें कि आतंक का तांडव मुंबई के रेलवे स्टेशन छत्रपति शिवाजी टर्मिनस पर शुरु हुआ था। स्टेशन पर मौजूद किसी यात्री को इस बात अंदाजा नहीं था कि यहां आतंक का खूनी खेल होने वाला है।

आतंकियों ने वहां पहुंचकर अंधाधुंध फायरिंग की थी और हैंड ग्रेनेड भी फेंके थे। मुंबई के ताज होटल में आतंकियों ने वहां मौजूद लोगों को बंधक बना लिया था, जिनमें 7 विदेशी नागरिक भी शामिल थे। ताज होटल के हेरीटेज विंग में आग लगा दी गई थी।

Loading...