Breaking News
Home / व्यापार / 2050 तक देश में खत्म हो जाएंगी 70 लाख नौकरियां!

2050 तक देश में खत्म हो जाएंगी 70 लाख नौकरियां!

नई दिल्ली । पिछले चार साल के दौरान प्रतिदिन 550 नौकरियां गायब हुई हैं। यदि यही सिलसिला जारी रहा तो 2050 तक देश में 70 लाख रोजगार समाप्त हो जाएंगे। एक अध्ययन में यह दावा किया गया है।

दिल्ली के सिविल सोसायटी समूह ‘प्रहार’ के अध्ययन में कहा गया है कि देश में आज किसान, छोटे खुदरा विक्रेता, ठेका श्रमिक तथा निर्माण श्रमिक अपनी आजीविका पर ऐसे खतरे का सामना कर रहे हैं, जैसा उन्होंने पहले कभी नहीं देखा।

हालिया रिपोर्ट की बात करें तो कृषि क्षेत्र की स्थिति काफी दयनीय है। पेटी रीटेल वेंडर, कांट्रेक्ट लेबर और कंस्ट्रक्शकन लेबर ये सभी विपरीत परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं। लेबर ब्यूरो के आंकड़े बताते हैं कि साल 2015 में सिर्फ 1.35 लाख नौकरियां ही भारत में आई थीं।

वहीं साल 2013 में 4.19 लाख और 2011 में 9 लाख नौकरियां लोगों को मिली थीं। इन आंकड़ों को देखते हुए ही यह निष्कर्ष निकाला गया है कि देश में हर रोज 550 नौकरियां कम हो रही हैं। नौकरियां जाने की यही दर अगर बनी रही तो साल 2050 तक यह आंकड़ा 70 लाख के आस-पास पहुंच जाएगा।

नौकरियां देने के मामले में देश का संगठित क्षेत्र सबसे पीछे हैं जो बमुश्किल 1 फीसद नौकरियां भी नहीं दे पाता, जबकि असंगठित क्षेत्र, जिसमें कृषि सबसे पहले आता है देश में 50 फीसदी नौकरियां देता है। वहीं लघु एवं मझोले उद्योग 40 फीसदी नौकरियां देते हैं।

 हिन्दी न्यूज एंड करेंट अफेयर्स +  व्यापार

 अब डाकघरों में मिलेगी सस्ती दाल!

लॉन्च हुआ देश का पहला सोलर पावर बैंक

सरकारी सोने के सिक्के बटोर रहे हैं लोकप्रियता!

एयरटेल देगा 3 महीने तक अनलिमिटेड डेटा!

Jet Airways का सस्ते किराए का ऑफर, 25 फीसदी डिस्काउंट पर भरें उड़ान

त्यौहारी सीजन में सोना और चांदी लुढके

दुबई : भारतीय ने खर्च किए 60 करोड़ रुपए, वो भी पसंदीदा नंबर प्लेट के लिए

सितंबर में खुदरा महंगाई दर वर्ष के न्यूनतम स्तर पर

 

Loading...
Loading...