Wednesday , August 12 2020
Home / लेटेस्ट न्यूज़ / जल्द बाजार में आएंगे 100 रुपए के नए नोट..!

जल्द बाजार में आएंगे 100 रुपए के नए नोट..!

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद 500 और 2,000 रुपए के नए नोट बाजार में आने के बाद 50 और 200 रुपए के नए नोट जारी किए गए। अब खबरों की माने तो 100 रुपए का नया नोट भी बाजार में जल्द दिखाई देगा। भारतीय रिजर्व बैंक अगले वर्ष अप्रैल तक 100 रुपए के नए नोटों की छपाई का काम शुरू कर सकता है।

ये जानकारी आरबीआई के एक सूत्र के हवाले से सामने आई है। नए नोटों की छपाई का कार्य, जो कि देश में प्रचलित सबसे आम नोट (100 रुपए) है, 200 रुपए के नोट की छपाई का काम समाप्त करने के बाद शुरू किया जाएगा जिसके इस वित्त साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।

लंदन: गिरफ्तार हुए विजय माल्या, मिली जमानत

मौजूदा 100 रुपए के नोट भी रहेंगे मान्य: आरबीआई के एक सूत्र ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया कि 100 रुपए का नया नोट जारी होने के बाद भी बाजार में पहले से प्रचलित 100 रुपए के पुराने नोट भी मान्य रहेंगे। साथ ही पुराने नोटों को बिना किसी व्यवधान के धीरे-धीरे वापस लिया जाएगा।

बजाज ने बाजार में उतारी ये नई बाइक, जानिए खासियत

हालांकि नए नोटों का आकार तथा आयाम नहीं बदला जाएगा, ताकि ये सुनिश्चित किया जा सके कि इन नए नोटों को एटीएम मशीनों में आसानी से व्यवस्थित किया जा सकेगा। मौजूदा वक्त में 100 रुपए का नोट एटीएम मशीन में आमतौर पर उपलब्ध होता है।

Loading...