Home / लाइफस्टाइल / हर रोज पीएं अजवाइन का पानी, फिर देखे इसके चमत्कारिक लाभ

हर रोज पीएं अजवाइन का पानी, फिर देखे इसके चमत्कारिक लाभ

इंटरनेट डेस्क। वैसे तो आप अजवाइन के बारे में जानते ही होंगे। अजवाइन हमारी सेहत के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। इसकी तासीर गरम होती है जिससे यह भोजन के स्वाद और खूशबू को बढ़ाने असरकारक होती है। इसका उपयोग हमारी रसोई घरों में न केवल मसाले के रुप में होता है, बल्कि कई घरेलु रोगों को दूर करने में भी इसका उपयोग किया जाता है। वैसे तो कम ही लोग ये जानते है कि अजवाइन बेहद काम की चीज है। इसका उपयोग शरीर की अतिरिक्त चर्बी को दूर करने में भी किया जाता है।

अजवाइन का पानी शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है। इसके पानी को हर रोज यूज करने से कई हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है,साथ ही मोटापा कम होता है।
ऐसे तैयार कीजिए अजवाइन का पानी
सबसे पहले पच्चास ग्राम अजवाइन लीजिए। अजवाइन को एक  गिलास पानी में रातभर भिगोकर रख दीजिए। फिर सुबह पानी को छान लीजिए। तथा इस पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर खाली पेट सेवन कीजिए। चाहे तो उसी अजवाइन को धूप में सूखाकर फिर से उपयोग में ले सकते है।

लेकिन तीसरे दिन इसका यूज नहीं करना चाहिए। आपको नई अजवाइन को काम ले लेना होगा। इस पानी का यूप आप 45 दिन तक लगातार कीजिए। इससे होने वाला लाभ आपको अपने शरीर में जरुर नजर आएगा। इससे कम वक्त में भी इसका असर नजर आएगा। ध्यान रखे कि आप किसी बीमारी से पीडित न हो।
-अजवायन में थायमॉल नामक पाया जाता है। यह केमिकल गेस्ट्रक द्रव्यो को बाहर बाहर निकालने में पेट की मदद करता है। जिससे की पाचन क्रिया सुचारू रुप से काम करती है। अपच, बच्चो के पेटदर्द जैसी परेशानियों में इससे मदद मिलती है।

-अजवाइयन का पानी उबालने पर या उसका पानी पीते वक्त , जो भाप मिलती है उससे सिरदर्द तथा नाक के कंजेस्शन में काफी हद तक राहत मिलती है। अजवाइन में पाए जाने वाले वाष्पशील पदार्थों की सहायता से सिरदर्द तथा जुकाम में राहत मिलती है।
– अजवायन का पानी दांत दर्द का दूर करने में फायदेमंद होता है। इससे मुंह की दुर्गंध को दूर किया जा सकता है। साथ ही स्वस्थ भी बनाए रखा जा सकता है। दांत दर्द में अजवाइन के पानी का कुल्ला कीजिए। इसमें मौजूद थायमोल दर्द में राहत दिलाता है।

– इसके पानी का सेवन करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। इसी वजह से शरीर से कार्ब तथा फैट को बर्न किया जाता है।
– अजवायन मोटापा कम करने में बहुत ही लाभकारी होती है। ये शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी तेजी से बढ़ाता है। ताकि आपको वजन घटाने में परेशानी न हो।
नोट : इससे लेने से पहले चावल का सेवन बंद कर कीजिए। साथ ही चपातियों की मात्रा भी कम कर दीजिए। आलू,शक्कर,फास्ट फूड और ऑयली फूड को खाने से बचे। भोजन करने के तुंरत बाज पानी न पिएअगर आती है सफर के दौरान उल्टियां तो अपनाएं ये नुस्खे?

Loading...