Home / लाइफस्टाइल / हमारी बॉडी को ऊर्जावान बनाता है केला, जानिए फायदे!

हमारी बॉडी को ऊर्जावान बनाता है केला, जानिए फायदे!

इंटरनेट डेस्क। हमारी सेहत के लिए केला बहुत फायदेमंद होता है। यह हमारी बॉडी को ऊर्जावान बनाता है। वैसे तो केला ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। यह फल आपको न केवल सेहतमंद रखने में सहायक है बल्कि कुछ गंभीर बीमारियों से भी आपको बचा सकता है।

आपको बता दें कि पके हुए केले जिनके छिलके चितकबरे या काले छींट वाले होते हैं वह बहुत लाभदायक होते है। इन्हें खाने से हमें कई फायदे मिलते है। चलिए जाने इन फायदों के बारे में…

-कैंसर से लडऩे में करता है मदद : अधिक पका हुआ केला हमारे शरीर को कैंसर से लडऩे में मदद करता है। पके हुए केले, जिनके छिलकों पर काले निशान बने होते हैं वो टीएनएफ नामक तत्व से भरपूर होते है जिसे ट्यूमर नेक्रोसिस फेक्टर कहा जाता है। ये शरीर में कैंसर पैदा करने वाली कोशिश से लडऩे में बेहद सहायक होता है।

-एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व : केले के पकने के साथ-साथ उसमें एंटी-ऑक्सीडेंट तत्वों का स्तर भी बढ़ता जाता है। इसके साथ-साथ यह आपके प्रतिरक्षी तंत्र को अधिक मजबूत कर श्वेत रक्त कणिकाओं के निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।

– प्राकृतिक शर्करा : पके हुए केले में प्राकृतिक शर्करा की मात्रा काफी ज्यादा होती है जोकि रक्त में भी शर्करा के स्तर को बहुत तेजी से बढ़ाने में सहायक है।

ऐसे पाएं कब्ज की समस्या से छुटकारा, जानिए टिप्स

– बॉडी को बनाता है ऊर्जावान : आपको यह कम पके केलों की अपेक्षा अधिक उर्जा देने में सक्षम है। इसके अलावा आप केवल एक केला खाकर भी घंटों तक बगैर कुछ खाए उर्जावान बने रह सकते हैं।

-केले में होते है पोषक तत्व : ये पोषक तत्वों से भरपूर है क्योंकि जैसे-जैसे केला परिपक्व होता है उसमें मौजूद पोषक तत्वों की मात्रा में 8 गुना तक इजाफा होता है। इस तरह से आप पके केले के माध्यम से भरपूर पोषण प्राप्त कर सकते हैं। इसमें पोटेशियम, विटामिन बी6, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

यहां पढें: लाइफस्टाइल एंड हेल्थ के खास आर्टिकल्स

अगर आती है सफर के दौरान उल्टियां तो अपनाएं ये नुस्खे?

लहसुन सेहत के लिए लाभदायक, जानिए फायदे!
Loading...