Wednesday , August 12 2020
Home / लाइफस्टाइल / सेहत के लिए वरदान साबित होगा कद्दू, जानिए इसके लाभ…

सेहत के लिए वरदान साबित होगा कद्दू, जानिए इसके लाभ…

इंटरनेट डेस्क। कद्दू सेहत के लिए वरदान साबित होगा, क्यों यह सेहत के लिए लाभकारी होता हैं, इसलिए हर रोज कद्दू का सेवन करना चाहिए। चलिए आपको बताते हैं कद्दू के जूस के बारे में। क्या आपने कभी सुना हैं इसके जूस के बारे में..कद्दू का जूस पीने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं।

यह कई सारे रोगों से बचाता है और विटामिन डी की कमी को पूरा करता है। कद्दू के जूस से होने वाले लाभ के बारे में बताते हैं…इसके जूस में विटामिन डी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। इस वजह से ये काफी लाभकारी होता है। क्योंकि विटामिन डी किसी और जूस में नहीं पाया जाता है।

सिर्फ लड़को में नहीं, बल्कि लड़कियों में भी होता है होता है स्वप्न दोष?

इसका मतलब है कि आप बिना धूप में जाएं केवल कद्दू का जूस पीकर विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं। विटामिन डी के अलावा कद्दू के जूस में कॉपर, आयरन और फास्फोरस होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन बी1, बी2, बी6, सी, ई और बीटा केरोटिन भी भरपूर मात्रा में होते हैं। इसलिए हर रोज आधा ग्लास कद्दू का जूस पीने की सलाह दी जाती है।

ऐसे कीजिए गर्मियों में मेकअप,अपनाएं ये टिप्स, चेहरा दिखेगा ब्यूटीफुल…!

-अगर बाल बहुत झड़ रहे हैं तो हर रोज सुबह खाली पेट कद्दू का जूस पीना चाहिए। इससे बालों की ग्रोथ बढ़ेगी और बाल झड़ने की परेशानी भी ठीक हो जाएगी। दरअसल इसमें काफी मात्रा में विटामिन ए होता है जो सिर की स्किन को बेहद लाभ पहुंचाती है। इसके अलावा इसमें पोटेशियम भी पाया जाता है जो नए बालों को उगने में मदद करता है।

-गर्दे की पथरी की परेशानी है तो सुबह-शाम कद्दू का जूस पीना चाहिए। दिन में 3 बार कद्दू का जूस पीने से पथरी निकल जाती है। इसके अलावा लिवर और किडनी को स्वस्थ रखने के लिए भी आप हर रोज कद्दू के जूस का सेवन कर सकते हैं।

लड़कियों की इन बातों पर फिदा होते हैं लडक़े!

-इसका जूस पीने से दिल के रोगों का खतरा भी कम हो जाता है। कद्दू के जूस में एंटी आक्सीडेंट्स काफी अधिक होते हैं जिस वजह से इसके पीने से धमनियां साफ हो जाती हैं और दिल के रोगों और दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो जाता है। दरअसल कद्दू के जूस में पाया जाने वाला एंटी आक्सीडेंट्स शरीर को ऐरटेरी ओस्लेरोसिस रोग यानी धमनियों को कड़क होने से रोकने में काफी कारगर है।

-इसका जूस पीने से कब्ज की परेशानी दूर होती हैं। यह पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है जिससे कब्ज की परेशानी नहीं होती। कद्दू का जूस पीने से अल्सर और गैस की परेशानी भी ठीक हो जाती है। यह युरिनरी सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है और हर तरह के यूरीन संक्रमण से बचाता है।

क्या जीरे से चमकती हैं स्किन, ऐसे पाएं बेदाग और निखरा रूप…!

क्या नींबू पानी इंसान को जवान बनाता है, तो पढिए खबर…

Loading...