Thursday , December 5 2019
Home / लाइफस्टाइल / सेहत का खजाना हैं मूंगफली, सर्दियों में कीजिए भरपूर सेवन

सेहत का खजाना हैं मूंगफली, सर्दियों में कीजिए भरपूर सेवन

इंटरनेट डेस्क। वैसे तो मूंगफली को सर्दियों का मेवा कहा जाता है। यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती हैं। वैसे तो आजकल हर मौसम में मूंगफली का इस्तेमाल होने लग गया है, चाहे हम बात करें फुलाव की या कई तरह के व्यंजनों की जिसमें मूंगफली यूज की जाती है। लेकिन इसे सर्दियों में बहुत लोग पसंद करते हैं। इसमें ओमेगा 3, प्रोटीन जैसे और भी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। चलिए जानते है इसे खाने के स्वास्थ्य संबंधी लाभों के बारे में…
-सेवन करें गर्भावस्था में : मूंगफली का नियमित सेवन प्रैंगनेसी के लिए भी बहुत अच्छा होता है। ये गर्भावस्था में शिशु के विकास में मदद करती है।

-होगी खून की कमी : हर रोज 50 या 100 ग्राम मूंगफली खाने से सेहत बनती है। भोजन आसानी से पचता है और शरीर में खून की कमी नहीं होती है।
-बचेंगे दिल संबंधी बीमारियों से : मूंगफली कोलेस्ट्राल को कंट्रोल करने में मददगार है। इससे दिल संबंधी बीमारियों से बचा जा सकता है।

-प्रोटीन से भरपूर : आपको बता दें कि प्रोटीन बॉडी के लिए बहुत जरूरी है। इसे खाने से पुराने सैल्स की मुरम्मत होती है और नए सेल्स का निर्माण होता है जो रोगों से लडऩे के लिए बहुत जरूरी है। इसे खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी हो जाती है।
-पाचन प्रक्रिया : मूंगफली में पाया जाने वाला तेल पेट के लिए बहुत लाभदायक है। इसके सेवन से कब्ज,गैस तथा एसिडिटी की समस्या से भी राहत मिलती है। इससे पाचन प्रक्रिया बेहतर होती है।

यहां पढें: लाइफस्टाइल एंड हेल्थ के खास आर्टिकल्स

लडक़े ऐसे करवाएं ब्यूटी ट्रीटमेंट, जानिए टिप्स!

खाली पेट चाय पीना सेहत के लिए खतरनाक, जानिए साइड इफैक्ट!

ये चूर्ण सेहत के लिए लाभदायक, कीजिए सेवन!

सेहतमंद बनाएं छुहारा, दूध में डालकर पीएंगे तो होंगे ये लाभ!

सेहत के लिए वरदान हैं हल्दी का पानी, हर रोज कीजिए सेवन!

इन सुपरफूड का करें यूज, नहीं होगी एलर्जी!

भोजन करने के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए ये काम!

Loading...
Loading...