Thursday , November 14 2019
Breaking News
Home / व्यापार / सितंबर में खुदरा महंगाई दर वर्ष के न्यूनतम स्तर पर

सितंबर में खुदरा महंगाई दर वर्ष के न्यूनतम स्तर पर

नई दिल्ली। भारत की सालाना खुदरा महंगाई में पिछले महीने गिरावट देखी गई और यह 4.31 फीसदी रही, जबकि यह अगस्त में 5.05 फीसदी थी और पिछले साल के सितंबर में 4.41 फीसदी थी। हालांकि गांवों में महंगाई बढ़ने की रफ्तार अब भी शहरों से अधिक है लेकिन सकारात्मक बात यह है कि असम और बिहार जैसे गरीब प्रदेशों में खुदरा महंगाई दर राष्ट्रीय औसत के मुकाबले काफी नीचे आ गयी है।  खुदरा खाद्य महंगाई दर (सीएफपीआई) भी घटकर सामान्य मुद्रास्फीति से नीचे आ गयी है।

आरबीआई अपनी मौद्रिक नीति तय करते वक्त खुदरा महंगाई को ही संज्ञान में लेता है। आरबीआई ने खुदरा महंगाई को चार फीसदी (दो प्रतिशत ऊपर या नीचे) पर नियंत्रित करने का लक्ष्य रखा है।

ऐसे में खुदरा महंगाई आरबीआई के लक्ष्य के अनुरूप बने रहने से सस्ते कर्ज का रास्ता साफ रहेगा। केंद्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (सीएसओ) के अनुसार सितंबर में खुदरा महंगाई दर में गिरावट की प्रमुख वजह सब्जियों के दाम में कमी आना है। सितंबर में सब्जियों की मुद्रास्फीति -7.21 प्रतिशत रही।

हालांकि सितंबर में चीनी और कन्फेक्शनरी की महंगाई दर 25.77 प्रतिशत और दालों की 14.33 प्रतिशत रही। इसी तरह अंडों की महंगाई 9.94 प्रतिशत और फलों की 6.07 प्रतिशत बढ़ी। कुल मिलाकर खुदरा खाद्य महंगाई दर सितंबर में घटकर 3.88 प्रतिशत पर आ गयी जो सामान्य मुद्रास्फीति से कम है।

वहीं गांवों में खुदरा महंगाई की दर अब भी शहरों से अधिक बनी हुई है। गांवों में खुदरा महंगाई दर 4.96 प्रतिशत जबकि शहरों में 3.64 प्रतिशत रही।

पढें लाइफस्टाइल एंड हेल्थ के खास आर्टिकल्स:

एलोवेरा का पौधा औषधी से भरपूर, अपनाएं ये टिप्स, बीमारी कहेगी बॉय-बॉय

दवाईयों के साथ नहीं पीने चाहिए यह जूस, हो सकते हैं खतरनाक साबित?

सेहत के लिए लाभदायक हींग, जानिए क्या-क्या है फायदे

सेहत के लिए फायदेमंद नारियल पानी!

कहते है मुल्तानी मिट्टी, लेकिन फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान!

सेहत के लिए लाभदायक सरसों का तेल!

अजवायन सेहत के लिए फायदेमंद, करें वजन कम!

दूध सेहत के लिए ही नहीं, बल्कि त्वचा के लिए भी हैं फायदेमंद

अच्छी व्यायाम के लिए अपनाएं ये शानदार टिप्स…

तो इसलिए नींद की कमी से होती है याददाश्त कमजोर…

ऐसे चमकेगी कुदरती नुस्खों से आपकी त्वचा

Loading...
Loading...