Tuesday , November 19 2019
Home / व्यापार / सावधान! अगर फ्लाइट में साथ ले गए सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 तो होगा जुर्माना

सावधान! अगर फ्लाइट में साथ ले गए सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 तो होगा जुर्माना

वॉशिंगटन। अब विमान में सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन ले जाने पर रोक लग गई है। यह प्रतिबंध अमेरिका के परिवहन विभाग ने एक आपातकालीन आदेश जारी करके लगा दिया है। क्योंकि सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोनों में आग लगने की रिपोट्र्स के मद्देनजर यह प्रतिबंध लगाया गया है।

यात्री एवं चालक दल के सदस्यों पर विमान में सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन ले जाने को लेकर प्रतिबंध लगाने संबंधी आदेश कल जारी किया गया था जो शनिवार दोपहर ईडीटी से लागू होगा। आदेश में कहा गया है कि अमेरिका के भीतर या देश में आने वाले या देश से जाने वाले विमानों में ये फोन नहीं ले जाए जा सकेंगे और न ही उन्हें विमानों में ले जाए जाने वाले बैगों में पैक किया जा सकेगा।

विभाग ने कहा कि इन फोनों के साथ यात्रा करने की कोशिश करने वाले यात्रियों से फोन जब्त कर लिए जाएंगे और उन पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है। सैमसंग ने बैटरी के निर्माण में खामी का हवाला देते हुए 25 लाख स्मार्टफोन वापस ले लिए थे। दक्षिण कोरियाई कंपनी ने इस फोन को अगस्त में जारी किए जाने के 2 माह से भी कम समय में इस सप्ताह की शुरुआत में इस उत्पाद को रोक दिया।

परिवहन मंत्री एंटनी फॉक्स ने कहा कि हम यह बात समझते हैं कि विमान में इन फोनों को ले जाने पर प्रतिबंध लगाने से कुछ यात्रियों को असुविधा होगी, लेकिन विमान में सवार यात्रियों की सुरक्षा प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हम यह अतिरिक्त कदम इसलिए उठा रहे हैं क्योंकि विमान में आग लगने की एक भी घटना होने से विमान में सवार लोगों की जान जाने और उन्हें गंभीर चोट लगने का बहुत खतरा है।

सैमसंग ने एक बयान में कहा कि वह ग्राहकों को प्रतिबंध के बारे में जानकारी देने के लिए विभाग के साथ मिलकर काम कर रहा है। कंपनी ने नोट 7 के ग्राहकों से भी अपील की कि वे अपने फोन सेवा प्रदाता एवं खुदरा स्टोर में जाकर अपने फोन के पैसे वापस ले लें या अपने फोन बदल लें।

नोट 7 एकमात्र ऐसा गैजेट नहीं है जिसमें लिथियम-बैटरी समस्याओं के कारण आग लगने की घटनाएं हुई हैं। इन बैटरियों संबंधी समस्या की वजह से लैपटॉप से लेकर टेस्ला कारें एवं बोईंग का 787 जेटलाइनर भी प्रभावित हुए हैं।

पढें लाइफस्टाइल एंड हेल्थ के खास आर्टिकल्स:

एलोवेरा का पौधा औषधी से भरपूर, अपनाएं ये टिप्स, बीमारी कहेगी बॉय-बॉय

दवाईयों के साथ नहीं पीने चाहिए यह जूस, हो सकते हैं खतरनाक साबित?

सेहत के लिए लाभदायक हींग, जानिए क्या-क्या है फायदे

सेहत के लिए फायदेमंद नारियल पानी!

कहते है मुल्तानी मिट्टी, लेकिन फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान!

सेहत के लिए लाभदायक सरसों का तेल!

अजवायन सेहत के लिए फायदेमंद, करें वजन कम!

दूध सेहत के लिए ही नहीं, बल्कि त्वचा के लिए भी हैं फायदेमंद

अच्छी व्यायाम के लिए अपनाएं ये शानदार टिप्स…

तो इसलिए नींद की कमी से होती है याददाश्त कमजोर…

ऐसे चमकेगी कुदरती नुस्खों से आपकी त्वचा

Loading...
Loading...