Home / लाइफस्टाइल / यूं हटेंगे चेहरे के मस्से, जानिए घरेलू उपाय

यूं हटेंगे चेहरे के मस्से, जानिए घरेलू उपाय

इंटरनेट डेस्क। चेहरे पर पिंपल और मस्से हो जाएं तो परेशानी हो जाती है। लड़कियां अपने चेहरे की खूबसूरती का बहुत ख्याल रखती है। चेहरे पर अगर छोटा सा पिंपल भी निकल जाए तो परेशान हो जाती है और अगर चेहरे पर मस्सा निकल जाए तो सुंदरता में दाग लग जाता है। मस्से आमतौर पर स्किन की ऊपरी परत पर होते हैं। इसे हटाने के लिए कई बार चिकित्सक से भी ट्रिटमैंट करवाना पड सकता है। अगर आप भी इस परेशानी से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से इसे हटाया जा सकता है।

-लहसुन : लहसुन पिग्मेंट्स को समाप्त करके मस्सों को उभरने से रोकता है। इसका पेस्ट रोजाना मस्सों पर लगाने से 5 दिन में मस्सा घटना शुरू हो जाता है और धीरे-धीरे खत्म हो जाता है।
-काजू : फैस पर या शरीर पर अगर काले रंग के मस्से उभर आएं हो तो काजू के छिलकों का लेप लगाने से यह साफ हो जाते हैं।
चूना और घी : चूना और घी को बराबर मात्रा में अच्छे से मिक्स कर लीजिए तथा दिन में तीन-चार बार मस्सों पर लगाएं। ध्यान रखें की ये त्वचा पर नही लगने चाहिए। इससे मस्से जड़ से हट जाएंगे।

-कैस्टर ऑयल : ये बहुत ही गुणकारी तेल है। इसके प्रयोग से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। हर रोज मस्सों पर इसके प्रयोग से मस्से धीरे-धीरे गायब हो जाते हैं। आप इसमें बेकिंग पाउडर भी मिला सकते हैं।
-प्याज का रस : प्याज का रस दाग-धब्बों को हल्का करने में मददगार साबित हुआ है। इसके मस्सों पर प्रयोग से धीरे-धीरे गलकर खत्म हो जाएगा।
एलोवेरा : एलोवीरा के जैल के चेहरे पर नियमित प्रयोग से मस्से छडऩे लगते हैं।
मौसमी का रस : मौसमी का ताजा रस मस्से पर लगा कर ऊपर से इसे कवर कर लीजिए। दिन में 3-4 बार ऐसा करने से मस्से गायब हो जाएंगे।

यहां पढें: लाइफस्टाइल एंड हेल्थ के खास आर्टिकल्स

ऐसे करें बच्चों का दिमाग तेज,जानिए टिप्स!

Loading...
Loading...