Thursday , January 28 2021
Home / लेटेस्ट न्यूज़ / यहां -0.5 फीसदी की दर से मिल रहा है लोन

यहां -0.5 फीसदी की दर से मिल रहा है लोन

दुनिया के सभी देशों ने कोरोना वायरस महामारी से अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए कई महत्त्वपूर्ण कदम उठाये। कई देशों ने ऋण के ब्याज दर हो काफी कम कर दिया। केंद्रीय बैंकों तथा सरकारों द्वारा भी कई ऐलान किये गए। भारत में भी अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए RBI ने पॉलिसी दरों में काफी कमी की। इससे लोगों को सस्ता कर्ज मिला और वे निजी जरूरतों को पूरा सके।

यूरोपीय देश डेनमार्क में बैंक 20 साल के लिए शून्य फीसदी की फिक्स्ड ब्याज दर पर होम लोन दे रहे हैं। मालूम हो कि डेनमार्क के केंद्रीय बैंक ने पिछले कई वर्षों से नेगेटिव ब्याज दर कायम कर रखी है।

डेनमार्क की आधिकारिक ब्याज दर -0.75 फीसदी है। यूरोपीय देश के नॉर्डिया बैंक ने शून्य ब्याज दर पर होम लोन देने का एलान किया है। इसके साथ ही डैनिश बैंक, जिनमें नायक्रेडिट रियलक्रेडिट और डानस्के बैंक शामिल हैं, उन्होंने भी शून्य फीसदी ब्याज दर की पेशकश की है।

अगस्त 2019 में डेनमार्क के जिस्क बैंक ने ग्राहकों को 10 साल के लिए -0.5 फीसदी की दर से होम लोन देने की पेशकश की थी। यानी ग्राहकों ने घर के लिए जितना कर्ज लिया, उन्हें वह पूरी रकम वापस नहीं करनी थी। उन्हें उसमें 0.5 फीसदी की छूट मिली थी।

पेटीएम पर्सनल लोन: अब सिर्फ 2 मिनट में मिलेगा 2 लाख तक का लोन