Home / व्यापार / बैंकों में बदले जा रहे हैं 500-1000 के नोट, शुक्रवार से खुलेंगे ATM

बैंकों में बदले जा रहे हैं 500-1000 के नोट, शुक्रवार से खुलेंगे ATM

नई दिल्ली। गुरुवार से देशभर के बैंकों में नोट बदलने का कार्य शुरू हो गया हैं। अगर आपको भी नोट बदलवाने हैं तो आप भी बैंकों में नोट बदलवा सकते है। एटीएम व्यवस्था शुक्रवार से सुचारू होगी। आपको बता दें कि 500 तथा 1 हजार रुपए के नोट बैंकों तथा डाकघरों में बदले जा रहे है।

आप बिना डरे बैंकों में रुपए बदलवा सकते है। क्योंकि अगर आपको पास ढाई लाख रुपए तक के नोट है। तो आप जमा करवा सकते है, क्योंकि इतने रुपयों तक टैक्स नहीं लगेगा, ना ही जुर्माना होगा। बैंकों तथा पोस्ट ऑफिसों में लंबी कतारें लगी हुई हैं, कई जगह बैंक समय से नहीं खुले हैं।

कई जगह 500 तथा 2000 के नए नोट मिलने शुरू हो गए हैं। वहीं मद्रास उच्च न्यायालय ने 500-1000 के नोट पर बैन के खिलाफ याचिका को खारिज करते हुए कहा कि यह देश के लिए बेहतर कदम है। दिल्ली में पुराने नोट बदलने के लिए लोग जल्द सुबह ही बैंक पहुंच गए। बैंकों के बाहर लंबी कतार लगी है। लोगों का कहना है कि बैंक खुलने का वक्त सुबह 8 बजे बताया गया था, लेकिन समय पर नहीं खुले हैं।

जहां बैंक खुले हैं, वहां कैश नहीं होने की बात कही जा रही है। दिल्ली के अलावा पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, मुंबई, राजस्थान, हरियाणा में भी लोग सुबह 7 बजे से ही बैंक में लाइन लगाकर खड़े रहे हैं। एसबीआई की एमडी अरुंधती भट्टाचार्य ने कहा कि ग्राहक एटीएम से 4,000 रुपए तथा बैंक काउंटर से 10,000 रुपए निकाल सकते हैं। इसके अलावा चाहे जितने पैसे जमा कर सकते हैं।

…इन पर होगी कार्रवाई
देश के वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि जिन लोगों के पास ज्यादा अघोषित संपत्ति है उन्हें टैक्स लॉ के तहत कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि नई व्यवस्था से लोग घबराए नहीं। वीकेंड पर भी बैंक खुले रहेंगे। उन्होंने कहा कि लोगों तक जल्दी नए करेंसी पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।

हिन्दी न्यूज एंड करेंट अफेयर्स +  व्यापार

Loading...