Home / व्यापार / बड़े नोटों को ‘भलीभांति जांच कर’ स्वीकार करें : आरबीआई

बड़े नोटों को ‘भलीभांति जांच कर’ स्वीकार करें : आरबीआई

मुंबई। आजकल बाजार में नकली नोट खूब आ रहे है,इसी आशंका पर भारतीय रिजर्व बैंक ने लोगों से 500 और एक हजार के नोट देखकर लेने को कहा। क्योंकि अभी वैसे भी त्यौहारी सीजन चल रहा है, ऐसे में जल्दबाजी की वजह से व्यापारी या लोग नोट को सही प्रकार से देखते नहीं है,वरन नकली नोट आपकी जेब में आ जाता है।

इसलिए सामान बेचने और खरीदने पर देने वाले नोट की जांच की जानी चाहिए। जिससे आपकी जेब में नकली नोट नहीं आ सके। रिजर्व बैंक ने लोगों से कहा है कि वे बड़े नोट चेक करक ही लें। रिजर्व बैंक ने कहा कि 1000 और 500 रुपए के नोट को अच्छी तरह से जांच-परख के ही स्वीकार करें।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि ऐसी जानकारियां मिली हैं कि कुछ असामाजिक तत्व आम लेन-देन में उच्च मूल्य के नकली नोटों का प्रसार कर रहे हैं। इसलिए लोग 1000 और 500 के नोटों को ‘भलीभांति जांच कर’ स्वीकार करें।

इससे नकली नोटों पर लगेगी लगाम
अगर सभी लोग नोटों की जांच के बाद ही नोट लें तो इससे नकली नोटों पर लगाम लग सकती है। क्योंकि जल्दबाजी की वजह से लोग नोटों की पहचान नहीं कर पाते है। और नकली नोट उनकी जेब में आ जाता है।

इसलिए आपके नोटों की आप ही देखभाल करके लें। बाजार में नकली नोट आने की आशंका पर भारतीय रिजर्व ने लोगों से कहा है कि वे बड़े नोट चेक करक ही लें।

इससे पहले भी कई जगह से 500 और 1000 रुपये के नकली नोट मिलने की शिकायतें आई थीं। हाल ही में दिल्ली में तो 10 रुपए के नकली सिक्के बनाने की टकसाल भी पकड़ी गई थी।

हिन्दी न्यूज एंड करेंट अफेयर्स +  व्यापार

Jio Welcome Offer : 31 दिसंबर से बढ़कर हो सकता है मार्च 2017 तक

Honda ने उतारी Accord हाइब्रिड, कीमत 37 लाख रुपये

अब रिलायंस जियो देगा लाइफ टाइम फ्री कॉल की सुविधा !

अब 4जी स्मार्टफोन ही बनाएगी सैमसंग!

Loading...