Wednesday , October 24 2018
Breaking News
Home / Hindi / प्यार, विश्वास और मधुरता से चमकेगी आपकी शादीशुदा जिंदगी, जानिए टिप्स

प्यार, विश्वास और मधुरता से चमकेगी आपकी शादीशुदा जिंदगी, जानिए टिप्स

प्यार, विश्वास और मधुरता…ये अच्छी शादीशुदा जिंदगी के गहने है। अगर शादीशुदा कपल की जिंदगी में ये तीनों चीजें नहीं हो तो शादीशुदा जिंदगी तबाह हो सकती है? शादीशुदा जिंदगी को सफल बनाने के लिए एक दूसरे के साथ बढिय़ा कम्युनिकेशन और अपने पार्टनर को अपनी जिंदगी का महत्वपूर्ण हिस्सा समझते हुए उसकी हर बात को बड़े प्यार से सुनना चाहिए। लेकिन कभी-कभी जिंदगी में कुछ ऐसे मोड़ भी आ सकते है जब आपके पति आपकी किसी भी बात को ध्यान से न सुनकर आपको इग्नोर करना शुरु कर दें। हम सभी जानते हैं कि हर समस्या का एक समाधान होता हैं और आप कुछ ऐसा करें जिससे वो आपकी हर बात को ध्यान से सुनें और आप इन टिप्स की मदद ले सकते हैं।

अपने अंहकार को त्यागे..

अगर आपका पार्टनर आपकी बात नहीं सुनता है तो इसके पीछे की मुख्य वजह हो सकती है उसका अंहकार। जो सिर्फ अपने बारे में ही सोचता है और किसी की बात सुनने में दिलतस्पी नहीं लेता। इसलिए उसे समझाने का प्रयास करें कि वो आपका बात को ध्यान से सुने।

आपसी दिलचस्पी बढ़ाएं

आपसी दिलचस्पी की कमी होने की वजह से भी आपकी बातचीत में रुकावटें पैदा हो सकती है। इसलिए आप उनसे किसी भी टॉपिक पर बात करना चाहती है तो आप उनसे इस बारे में पूछ सकती है कि वो इस बात को सुनने में दिलचस्पी रखते है या नही अगर आपके पूछने के बाद भी वो आपकी किसी भी बात को सुनने में दिलचस्पी नहीं दिखाते तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपकी शादीशुदा जिंदगी खतरे में है।

मुश्किल घड़ी में सास की ले मदद

हर मुश्किल घड़ी में आप अपनी सास की मदद ले सकती है। क्योंकि हर मां अपने बच्चे की आदतों को अच्छी तरह जानती है तो इसलिए आप ऐसी मुश्किल समय में अपनी सास की सहायता ले सकते है और वो सबसे अच्छी व्यक्ति होंगी जो आपकी मदद कर सकती है और आपको बता भी देगी कि किस तरह अपने पति को अपनी बात समझाने का प्रयास करें।

पति का मूड ठीक होने का करें इंतजार

जब भी आपको पति से कोई इम्पोर्टेंट बात करनी है तो पहले यह देख ले कि पति का मूड ठीक है या खराब। साथी ही अपने पति से बात करने के लिए सही वक्त और सही जगह का चुनाव करें। अगर आपके पति का मूड ठीक नहीं है या आपके पति मैच देख रहे है फिर तो आपको अपने पति से बात करने के लिए सही वक्त का इंतजार करना होगा।

एक-दूसरे की बातें गौर से सुने

अक्सर देखा गया है कि पत्नी बोल रही है, और पति हां जी, हां जी में जवाब दे रहा है, लेकिन यह बिल्कुल गलत है? पहले आपको पत्नी बातें पूरी गौर से सुनी चाहिए। फिर जो भी उसका जवाब हो, फिर देना चाहिए, जिससे आपस में प्यार बढ़ता है। अगर आप अपने मन में कुछ ऐसी बाते सोचना शुरु कर देती है कि आपके पति आपकी बातें सुनने में दिलचस्पी नहीं दिखाते तो यह आपकी शादीशुदा जिंदगी में काफी परेशानियों की वजह बन सकता है। अपने मन में कभी भी ऐसी बातें पैदा न होने दें और आपसी बातचीत करते वक्त एक दूसरे की बातों को ध्यान से सुनें ताकि आपकी शादीशुदा जिंदगी खूबसूरत बन सकें। बातचीत करने का ढंग

अपने पार्टनर के साथ बातचीत करते वक्त आपके पास एक ऐसी कला होनी चाहिए, जिससे आप अपनी बात स्पष्ट रुप से उसे बता सकें क्योंकि लडक़े ज्यादा लंबी बातें सुनने के शौकीन नहीं होते और जल्दी बातों से बोरिंग होना शुरु हो जाते है इसलिए आपके पास एक ऐसी कला होनी चाहिए, जिससे आपका पार्टनर आपकी हर बात सुनने के लिए आपसे बात करना पसंद करें।

Loading...
Loading...