Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / पपीते के गुण जानकर हो जाएंगे हैरान, कीजिए रोज सेवन!

पपीते के गुण जानकर हो जाएंगे हैरान, कीजिए रोज सेवन!

इंटरनेट डेस्क। क्या आप पपीते के गुणों से वाकिफ है, अगर नहीं है तो हम आपको पपीते के गुणों से अवगत करवा रहे है। जिसका रोजाना आप सेवन करके सेहतमंद रह सकते हैं। आपको बता दें कि पपीता सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

पपीता एक ऐसा फल है जो किसी भी मौसम में आसानी से मिल जाता है। इसका सेवन करके कई बीमारियों से बचा जा सकता है। पपीते फल के रूप में खाया जाता है। इसकी सब्जी भी काफी स्वादिष्ट होती है। कच्चा और पका पपीता दोनों स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते है। चलिए आपको बताते है कि कच्चा और पक्का पपीते के खाने से क्या फायदे होते हैं?

सेहत के लिए लाभदायक हींग, जानिए क्या-क्या है फायदे

– पोटैशियम : हरे पपीते में पके पपीते की तुलना में पोटैशियम ज्यादा होता है हांलाकि पके पपीते में पोटैशियम की जरूरत पड़ती है इसलिए हरे पपीते का सेवन करें।

-नहीं करें प्रैग्नेंसी में इसका सेवन : फ्लूड पके पपीते में ज्यादा पाया जाता है, इसमें एलर्जी और त्वचा में खुजली होने की संभावना ज्यादा होती है। प्रैग्नेंसी में इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

-इस वक्त करें सेवन : बच्चे के जन्म के बाद अधिकतर महिलाएं कच्चे पपीते की सब्जी खाती हैं क्योंकि इससे मां के दूध में वृद्धि होती है।

– कोलेस्ट्रोल : पके पपीते में फाइबर और विटामिन अधिक मात्रा में पाए जाते है। इसमें मौजूद विटामिन तनाव को दूर करता है और कोलेस्ट्रोल को नियंत्रण में रखता है।

-कैंसर : कच्चा पपीता का सेवन करने से कैंसर का खतरा कम होता है।

पढें लाइफस्टाइल एंड हेल्थ के खास आर्टिकल्स:

दवाईयों के साथ नहीं पीने चाहिए यह जूस, हो सकते हैं खतरनाक साबित?

 

Loading...
Loading...