Monday , September 24 2018
Home / लाइफस्टाइल / पपीता के पत्तों में भी हैं चमत्कारी गुण, जानिए फायदे

पपीता के पत्तों में भी हैं चमत्कारी गुण, जानिए फायदे

इंटरनेट डेस्क। आप वैसे पपीते के सेहत राज के बारे में जानते होंगे, लेकिन आप ये नहीं जानते होंगे कि इसके पत्ते भी बड़े काम की चीजें है। आपको बता दें कि यह एक स्वादिष्ट फल है और इसमें कई सारे औषधीय गुण होते हैं। इसमें विटामिन ए तथा सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। पपीता सेहत के लिए तो लाभदायक साबित होता ही है लेकिन क्या आपने कभी इसके पत्तों का जूस पिया है।

ये पीने में थोड़ा कड़वा जरूर लगेगा है लेकिन इसके फायदे किसी चमत्कार से कम नहीं। इसके पत्तों का जूस पीने से आप अपनी कई बड़ी बीमारियों को दूर भगा सकते हैं। चलिए बताते हैं इसके पत्तों के सेहत राज के बारे में…

-होंगे पिंपल्स दूर : अगर आप पिंपल्स की समस्या से परेशान है तो ऐसे में पपीते की सुखी पत्तियों को लेकर पानी के साथ पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लीजिए तथा सुख जाने के बाद गुनगुने पानी से धो लीजिए। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में पिंपल्स दूर होंगे।
-नहीं होगी खून की कमी : हर रोज अगर 2 चम्मच लगभग 3 माह तक इसके जूस का सेवन किया जाए तो ये खून की कमी को पूरा करने मे मददगार साबित होता है।
-कैंसर : इसकेपत्तों में कैंसर को रोकने वाले तत्व पाएं जाते हैं। इसके पत्ते इम्यूनिटी को भी बढ़ाते है तथा ब्रेस्ट, लीवर, फेफड़ो के कैंसर को रोकने में मदद करता है।

– मलेरिया और डेंगू से लडऩे में सहायक : इसके पत्ते मलेरिया तथा  डेंगू से लडऩे में काफी मददगार साबित होते है। इसकी पत्तियों का रस मलेरिया को बढऩे से रोकता है।
-पाएं पीरियड्स के दर्द से छुटकारा : अगर आपको पीरियड्स के दर्द से परेशानी हो रही है तो ऐसे में पपीते की पत्ती को इमली, नमक तथा एक ग्लास पानी के साथ मिलाकर काढ़ा बनाए तथा इसे ठंडा करके पीएं। ऐसा करने पर काफी हद तक आराम मिलता है …तो इसलिए फायदेमंद होती हैं प्याज की चाय!

यहां पढें: लाइफस्टाइल एंड हेल्थ के खास आर्टिकल्स

सेहत के लिए लाभदायक हैं पुदीना, कीजिए सेवन!

ये आसान तरीके दिलवाएंगे आपको बुखार से राहत, अपनाएं टिप्स

अगर Office में आएं सुस्ती, तो अपनाएं ये टिप्स

छोटी—सी इलायची बडे काम की चीज,कीजिए सेवन,नहीं होगी परेशानी

सेहत के लिए लाभदायक हैं मूली,कीजिए सेवन

इस वजह से बढ़ता है महिलाओं का वजन!

Loading...
loading...
Loading...