Home / लाइफस्टाइल / नारियल तेल के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, कीजिए यूज!

नारियल तेल के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, कीजिए यूज!

इंटरनेट डेस्क। वैसे तो आप कच्चा नारियल का सेवन करते होंगे, लेकिन अगर इसके तेल का यूज व्यंजन बनाने में किया जाएं तो मोटापा कम होने की संभावना बढ जाती है।
अगर आप मोटापा कम के लिए कई प्रयास कर चुके हैं। तो आप अपने खाना बनाने वाले तेल पर एक नजर जरूर डालिए, कहीं वही आपके मोटापे की वजह तो नहीं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की राय में नारियल के तेल का हर रोज सेवन सेहत के लिए लाभदायक है।

आम तेल में बनने वाले खाने में काफी फैट की मात्रा होती है जो शरीर पर जमा होकर मोटापा बढ़ाता है लेकिन नारियल के तेल में बने खाने में फैट बिल्कुल नहीं होता तथा ये आपके बढ़ते वजन को नियंत्रित करता है। ये शरीर में जमा नहीं होता, बल्कि ऊर्जा देने के काम आता है। आमतौर पर नारियल तेल को बालों तथा स्किन को सेहतमंद बनाने के लिए यूज किया जाता है।

लेकिन अगर इसे अलग-अलग तरीकों से उपयोग किया जाए तो ये वजन घटाने में भी काफी मददगार होता है। नारियल तेल मेटाबॉलिज्म प्रोसेस को भी बूस्ट करता है। इससे पाचन बेहतर होता है तथा अतिरिक्त मोटापा कम होता है। इसमें मौजूद फैटी-एसिड वजन घटाने में मददगार होता है।

कोशिकाओं को करता हैं पोषित : नारियल का तेल शरीर के अंदर जाते ही कोशिकाओं को पोषित करना शुरू कर देता है। जब हम कच्चे नारियल तेल में बना खाना खाते हैं तो ये सीधे लीवर में पहुंचकर कोशिकाओं में फैल जाता है तथा फैट कणों को अपनी ओर खींच लेता है। कोशिकाओं में जाकर यह फैट कण तुरंत एनर्जी में बदल जाते हैं।

नारियल का तेल पचने में आसान होता है, क्योंकि इसमें कम फैटी एसिड पाया जाता है। इसमें पाया जाने वाला ट्राइग्लिसराइड, शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जो कि फैटी एसिड को ऊर्जा में बदल देता है। रोजाना अपने आहार के लिए नारियल तेल के 2 से 3 बड़े चम्‍मच को शामिल कीजिए। नारियल तेल से बना खाना खाने पर आपको जल्दी-जल्दी भूख लगने की शिकायत दूर होगी। इसमें कार्बोहाइड्रेट होता है तथा कैलोरी अधिक होती हैं, जो भूख को कंट्रोल करने में सहायक होता हैं।

क्या आप मसूडों के दर्द से परेशान हैं,तो कीजिए ये उपाय!

ऐसे कीजिए सर्दियों में पैरों की देखभाल, अपनाएं ये नुस्खे!

सर्दियों में लीजिए इन हॉट ड्रिंक्स का आनंद, सेहत रहेगी ठीक!

क्या आप पैरों के पसीने और बदबू से परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स!

क्या आप एसिडिटी की समस्या से परेशान, तो ऐसे पाएं छुटकारा!

ठंडे मौसम में रखना चाहिए जोड़ों का ध्यान!

अल्कोहल से बढ़ता है मोटापा,ज्यादा पीना नुकसानदायी!

Loading...