Home / लाइफस्टाइल / नहीं पीनी चाहिए ज्यादा ग्रीन टी, सेहत के लिए नुकसानदायी!

नहीं पीनी चाहिए ज्यादा ग्रीन टी, सेहत के लिए नुकसानदायी!

इंटरनेट डेस्क। वैसे तो ग्रीन टी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। लेकिन इसका ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाएं तो यह नुकसानदायी साबित हो सकती है। कई लोग वजन को कम करने के लिए इसका सेवन करते हैं।

कहते हैं किसी भी चीज का अधिक सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। ऐसे ही अधिक मात्रा में ग्रीन टी पीने से सेहत को कई नुकसान पहुंचते है। चलिए आज हम आपको बताते है कि ज्यादा ग्रीन टी पीने से क्या नुकसान होते हैं।

-भूख कम लगना : अधिक मात्रा में ग्रीन टी लेने से भूख कम होने लगती है। भूख कम लगने से आप पूरी डाइट नहीं ले पाते, जिससे शरीर को पौष्टिक तत्व नहीं मिल पाते।

-बच्चों के लिए नुकसानदायक : ग्रीन टी बच्चों के लिए हानिकारक होती है। यह उनकी बढ़ती उम्र को प्रभावित करती है। इससे उनके स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुंचता है।

-गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक : प्रैग्नेंसी में ग्रीन टी का अधिक सेवन करना हानिकारक हो सकता है। इससे बच्चे को नुकसान पहुंचता है। इससे बच्चे का वजन कम हो जाता है।

कहते है मुल्तानी मिट्टी, लेकिन फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान!

आयरन की कमी : ग्रीन टी ज्यादा पीने से शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। इसमें मौजूद टैनिन शरीर में आयरन की कमी का कारण बनता है।

-थकान : अगर आपको इसे ज्यादा पीने की आदत हो गई है तो यह आपके सेहत के लिए नुकसानदायिक साबित हो सकती है। ऐसे में जब आप ग्रीन टी नहीं पीएगें तो आपको थकान महसूस होगी।

– एसिडिटी : कई लोग इसका सेवन सुबह खाली पेट करते हैं, जिससे एसिडिटी हो जाती है। ऐसे में बेहतर है कि सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में सौंफ मिलाकर पीएं।

अजवायन सेहत के लिए फायदेमंद, करें वजन कम!

-पाचन क्रिया : वजन कम करने के चक्कर में लोग खाना खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी पी लेते है। ऐसा करने से पाचन क्रिया प्रभावित होती है।

पढें लाइफस्टाइल एंड हेल्थ के खास आर्टिकल्स:

एलोवेरा का पौधा औषधी से भरपूर, अपनाएं ये टिप्स, बीमारी कहेगी बॉय-बॉय

दवाईयों के साथ नहीं पीने चाहिए यह जूस, हो सकते हैं खतरनाक साबित?

सेहत के लिए लाभदायक हींग, जानिए क्या-क्या है फायदे

सेहत के लिए फायदेमंद नारियल पानी!

कहते है मुल्तानी मिट्टी, लेकिन फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान!

सेहत के लिए लाभदायक सरसों का तेल!

 

Loading...