Thursday , December 5 2019
Home / व्यापार / नहीं चल रहे 500 और 1000 रुपए के नोट, आमजन परेशान

नहीं चल रहे 500 और 1000 रुपए के नोट, आमजन परेशान

जयपुर। देशभर में बुधवार को 500 और 1000 रुपए के नोट कोई भी व्यापारी नहीं ले रहे है, जिससे आमजन को समस्याओं का सामना करना पडा। लेकिन पीएम मोदी की ओर से 500 और एक हजार के नोट पर बैन से कालाबाजारी बंद हो गई है। आपको बता दें कि कालाधन पर लगाम लगाने के लिए PM नरेन्द्र मोदी ने कई बड़े ऐलान किए। मोदी ने 500 और हजार के नोट मंगलवार आधी रात से बंद करने की घोषणा की थी। साथ ही 2000 रुपए के नए नोट मार्केट में लाने का भी ऐलान किया।

मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि देश ने दुनिया में चमकते सितारे के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। यह सरकार गरीबों को समर्पित है। मोदी ने कहा कि गत ढाई वर्ष में देशवासियों के सहयोग से देश तरक्की की राह पर तेजी से आगे बढ़ा है। मोदी ने बड़ा फैसला लेते हुए कालाधन पर लगाम लगाने के लिए 500 और 1000 रुपए के नोट बंद करने का ऐलान किया है। यह नियम मंगलवार आधी रात से लागू होगा।

मोदी ने कहा कि जिनके पास 500 और 1000 रुपए के नोट हैं वो 10 नवंबर से 30 दिसंबर तक बैंक तथा प्रमुख डाकघरों में जमा कराकर उसके बदले में वैध रकम ले सकते हैं। इसके लेन लोगों को बैंक में पैन कार्ड और पहचान पत्र दिखाने होंगे। मोदी ने कहा कि 500 और हजार के नोटों के अलावा बाकी सभी नोट और सिक्के नियमित हैं और उनसे लेन-देन हो सकता है।

आपके पास 50 दिनों का वक्त है। साथ ही मोदी ने कहा कि अगर किसी वजह से 30 दिसंबर तक लोग यह नोट जमा नहीं कर पाए, तो उन्हें एक आखिरी मौका भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ईमानदारी से पैसे कमाने वाले नागरिकों के हितों की पूरी रक्षा की जाएगी।

नहीं करेंगे ATM काम
मोदी ने ऐलान किया कि 9 तथा 10 नवंबर को ATM काम नहीं करेंगे। 11 नवंबर की रात से 12 बजे तक नागरिकों के लिए कुछ विशेष व्यवस्था की गई है। मोदी ने कहा कि 11 नवंबर की रात्रि 12 बजे तक सभी सरकारी अस्पतालों में पुराने 500 के नोट भुगतान के लिए स्वीकार किए जाएंगे। इसी तरह 72 घंटों तक रेलवे के टिकट बुकिंग काउंटर, सरकारी बसों के टिकट बुकिंग काउंटर तथा हवाई अड्डों पर भी केवल टिकट खरीदने के लिए पुराने नोट मान्य होंगे।

उन्होंने कहा कि आपकी धनराशि आपकी ही रहेगी, आपको कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है। पीएम मोदी ने कहा कि अब जल्द ही 2000 रुपए के नोट और 500 के नए डिजाइन के नोटों को सर्कुलेशन में लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने रिजर्व बैंक के 2000 रुपए के नोटों के सर्कुलेशन का प्रस्ताव स्वीकार किया है। पीएम मोदी ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक फैसला है और जनता के हित में है।

9 नवंबर को बैंक रहे बंद
मोदी ने कहा कि इन नियमों को सुगमता से लागू करने के लिए 9 नवंबर को डाकघर और बैंक बंद रहे। उन्होंने देश में किसी को भी इस फैसले की जानकारी इससे पहले नहीं मिली है, ताकि गोपनीयता बरकरार रहे।

देशभर में उथल..पुथल
मोदी ने 500 और एक हजार के नोट क्या बंद किए बाजार में उथल…पुथल हो गई। व्यापारी अब नोट नहीं ले रहे। जिससे देशभर के लोगों को परेशानी का सामना करना पड रहा है, क्योंकि आज से पहले भी एटीएम 500 रुपए के नोट ही जारी करता था, इसी वजह से रोजमर्रा का सामान लेने वाले लोगों को परेशानियों का सामना करना पड रहा है।

जैसे ही नोट बंद की खबर टीवी की सुर्खियों पर आई वैसे ही 500 और एक हजार के नोट लेने बंद हो गई। बाजार में सनाटा छा गया। बुधवार को बैंक बंद रहे, जिस वजह से रोजमर्रा का सामन लेने वाले लोग कहां पर भटकेंगे। व्यापारी तो नोट लेंगे नहीं। अब जीवन की गाडी राम भरोसे।

हिन्दी न्यूज एंड करेंट अफेयर्स +  व्यापार

महंगाई का एक ओर झटका, पेट्रोल 89 पैसे और डीजल 86 पैसे महंगा

Loading...
Loading...