Home / लाइफस्टाइल / नवरात्रि स्पेशल आहार : कीजिए कुट्टू के आटे का सेवन, सेहत रहेगी ठीक

नवरात्रि स्पेशल आहार : कीजिए कुट्टू के आटे का सेवन, सेहत रहेगी ठीक

इंटरनेट डेस्क। अभी नवरात्रि चल रहे हैं,ऐसे में आप कुट्टू के आटे का सेवन करके सेहत को ठीक रख सकते हैं। इस व्रत में लोग आलू की सब्जी तथा कुट्टू के आटे की रोटी खाते हैं।

ये आटा सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है इसलिए व्रत के दिनों में भी कमजोरी महसूस नहीं होती। इससे शरीर की कई रोग दूर होती हैं और ये वजन घटाने में भी मदद करता है। इसके अलावा कुट्टू के आटे के सेवन से और भी कई लाभ होते हैं। चलिए जानते हैं इनके लाभ के बारे में…

एलोवेरा का पौधा औषधी से भरपूर, अपनाएं ये टिप्स, बीमारी कहेगी बॉय-बॉय

– डायबिटीज के मरीज के लिए इस आटे का सेवन करना बेहद लाभकारी होता है। ये शरीर में इंसुलिन को बढ़ने से रोकता है जिससे शुगर कंट्रोल में रहती है।

-कुट्टू के आटे में फाइबर के अलावा मैग्नीशियम भी पाया जाता है जो शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ाता है जिससे बॉडी का ब्लड प्रैशर ठीक रहता है।

-इसके आटे का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं। इसमें प्रोटीन होता है जो शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है। गठिया के रोगी को इस आटे का सेवन जरूर करना चाहिए।

कहते है मुल्तानी मिट्टी, लेकिन फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान!

– कुट्टू के आटे में फाइबर की काफी मात्रा होती है जिससे बॉडी का फैट नहीं बढ़ता। अक्सर व्रत के दिनों में एक बार ही इस आटे की रोटी खाई जाती है जिससे काफी वक्त तक पेट भरा रहता है तथा भूख नहीं लगती जिससे शरीर का वजन नहीं बढ़ता।

– इसके आटे की रोटी खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है जिससे अंदरूनी कमजोरी महसूस नहीं होती।

Loading...
Loading...