Saturday , January 18 2020
Home / हिन्दी न्यूज एंड करेंट अफेयर्स / देशभर में दीपावली पर्व की धूम,रंग बिरंगी रोशनी से नहाया आसामान

देशभर में दीपावली पर्व की धूम,रंग बिरंगी रोशनी से नहाया आसामान

नई दिल्ली। देशभर में प्रकाश का पर्व दीपावली धूमधाम से मनाया जा रहा है। पूरे उत्साह से लोगों ने इस अवसर को धूमधाम से मनाने के लिए अपने घरों और दुकानों को रोशन किया है। दिल्ली की प्रमुख इमारतों पर भी रोशनी के खास व्यवस्था की गई हैं। दिवाली के मौके पर बाजार सामानों से अटे पड़े हैं। यह उत्तर भारत का सबसे बड़ा फेस्टिवल है और इस दिन के लिए लोग जमकर खरीददारी करते हैं।

घर में इस दिन रंगोली का विशेष महत्व होता है। रोशनी के इस फेस्टिवल पर पूरा देश उजाले से सराबोर है। घरों में लाइट जलाई गई है तथा मिट्टी के दीये और मोमबत्ती भी जलाकर उजाला किया गया है। तकरीबन दिल्ली के सभी बाजारों में जबर्दस्त रौनक है और पूरे शहर शाम ढलते ही रोशनी से जगमग हो उठा।

इससे पहले धनतेरस तथा रूप चौदस (छोटी दीपावली) के दिन भी बाजारों में रौनक छाई रही और लोग लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियों, पूजन सामग्री, घरों के लिए खूबसूरत सजावटी सामान, बंदनवार, दीयों और झिलमिलाती रोशनी बिखेरती आकर्षक लड़ियों, रंगोली के रंग और इस पर्व से जुड़े अन्य खास सामान की खरीदारी करते दिखाई दिए।

दीपावली पर्व मां लक्ष्मी की उत्पत्ति की मान्यता से भी जुड़ा हुआ है। मान्यता है कि इस दिन लक्ष्मी-गणेश पूजन करने से घर में समृद्धि तथा खुशहाली आती है। दीपावली का यह 5 दिवसीय फेस्टिवल क्षीर सागर के मंथन से पैदा हुई लक्ष्मी के जन्म दिवस से शुरू होता है। इस दिन लक्ष्मी के साथ ही विघ्नहर्ता गणेश, संगीत तथा ज्ञान की देवी सरस्वती और धन के देवता कुबेर की पूजा का भी विधान है।

कुछ लोग दीवाली को भगवान विष्णु के वैकुण्ठ लौटने के दिन के रूप में मनाते हैं। मान्यता है कि इस दिन जो लोग लक्ष्मी पूजन करते हैं मां लक्ष्मी उनसे प्रसन्न रहती हैं और वह पूरे वर्ष खुशहाल रहते हैं।

और पढ़ें बॉलीवुड समाचा

ऐसे दी रणबीर और अनुष्का ने अपने फैंस को दीपावली की शुभकामनाएं

Live इवेंट के दौरान जब ‘इंटीमेट’ हो गए हीरो-हीरोइन

जानिए, परवीन बॉबी के करोड़ों की संपत्ति का कौन होगा हकदार!

Loading...
Loading...