Wednesday , November 20 2019
Home / व्यापार / त्यौहारी सीजन में सोने की कीमतों में गिरावट

त्यौहारी सीजन में सोने की कीमतों में गिरावट

नई दिल्ली। देशभर में त्यौहारी सीजन चल रहा है, ऐसे में धनतेरस से ठीक एक दिन पहले सोने के भाव में गिरावट दर्ज की गई है। धनतेरस पर सोना और चांदी खरीदने की परम्परा है। जिससे खरीददारों के लिए मजे हो गए है।

आपको बता दें कि विदेशों में कमजोरी के रुख के बीच खरीददारों ने अपनी लिवाली गतिविधियां रोक दीं, जिससे 2 दिनों की तेजी के बाद धनतेरस से पहले दिल्ली सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोना 15 रुपए घटकर 30,700 रुपए प्रति 10 ग्राम रह गया। सोने की ही तरह औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं का उठाव घटने से चांदी भी 43,000 रुपए के स्तर से नीचे 300 रुपए की गिरावट के साथ 42,700 रुपए प्रति किलो रह गई।

बाजार सूत्रों ने कहा कि विदेशों में कमजोरी के रुख के अलावा धनतेरस के फेस्टिवल से पहले आभूषण तथा फुटकर विक्रेताओं की लिवाली नदारद रहने से बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में मामूली गिरावट आई। धनतेरस फेस्टिवल को बहुमूल्य धातुओं की खरीद का शुभ दिन माना जाता है।

आरके ज्वैलर्स के राकेश आनंद ने कहा कि शुक्रवार को धनतेरस के दिन लिवाली गतिविधियों में तेजी आने की संभावना है जिसे सोने, चांदी और अन्य बहुमूल्य वस्तुओं की खरीद का शुभ दिन माना जाता है। वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में कल सोने का भाव 0.50 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,266.70 डॉलर प्रति औंस रह गया। जबकि चांदी का भाव 0.82 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17.60 डॉलर प्रति औंस रह गया।

हिन्दी न्यूज एंड करेंट अफेयर्स +  व्यापार

बड़े नोटों को ‘भलीभांति जांच कर’ स्वीकार करें : आरबीआई

Jio Welcome Offer : 31 दिसंबर से बढ़कर हो सकता है मार्च 2017 तक

Honda ने उतारी Accord हाइब्रिड, कीमत 37 लाख रुपये

अब रिलायंस जियो देगा लाइफ टाइम फ्री कॉल की सुविधा !

Loading...
Loading...