Tuesday , December 10 2019
Home / लाइफस्टाइल / जानिए कौन-कौनसा जूस है लाभदायक, जिसको पीने से होगी ये बीमारियां दूर!

जानिए कौन-कौनसा जूस है लाभदायक, जिसको पीने से होगी ये बीमारियां दूर!

इंटरनेट डेस्क। वैसे तो सभी को जूस पसंद होता है, अगर बीमारियों के हिसाब से जूस पीया जाएं तो इससे सेहत ठीक रहेगी। आपको बता दें कि जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हर तरह का जूस अलग-अलग रोगों के लिए फायदेमंद होता है।

आज हम आपको ऐसे ही कुछ जूस के बारे में जानकारी दे रहे है, जिसको पीने से हर तरह की बीमारियों से निजात मिल सकती है। चलिए हम आपको इसी के बारे में बताएंगे कि किस रोग में कौन-सा जूस पीना सही रहता है।

ये जूस पीने से लगेगी भूख : अगर किसी इंसान को भूख नहीं लगती है, तो उन्हें सुबह खाली पेट नींबू का पानी पीना चाहिए और साथ खाने से पहले अदरक का पेस्ट बनाकर सैंधा नमक मिलाकर सेवन करना चाहिए।

इससे होगा खून साफ : शरीर में मौजूद रक्त की शुद्धि के लिए नींबू, गाजर, गोभी, चुकंदर, पालक, सेब, तुलसी, नीम और बेल के पत्तों का रस काफी लाभदायक होता है।

दमा की समस्या : दमे के रोगी को लहसुन, अदरक, तुलसी, चुकंदर, गोभी, गाजर, भाजी का सूप और मूंग का सूप तथा बकरी का शुद्ध दूध पीना चाहिए।

पीलिया : पीलिया होने पर रोगी को अंगूर, सेब, रसभरी, मोसम्मी का जूस पीना चाहिए। आप रोगी को मुनक्के और किसमिस का पानी भी दे सकते है। इससे काफी फायदा होता है।
ऐसे होंगे मुहांसों के दाग दूर : अगर आपकी स्किन से मुहांसों के दाग नहीं जा रहे है तो आप गाजर, तरबूज, प्याज, तुलसी तथा पालक का रस पी सकते है।

कैंसर : कैंसर के मरीज को गेहूं के ज्वारे, गाजर तथा अंगूर का रस देना काफी फायदा होता है।
हाई ब्लड प्रेशर : उच्च रक्तचाप वाले रोगी को गाजर, अंगूर, मोसम्मी तथा ज्वारों का जूस पीने के लिए देना चाहिए। साथ ही रोगी को मानसिक और शारीरिक आराम की भी जरूरत पड़ती है।

निम्न रक्तचाप : कम बीपी की परेशानी में मीठे फलों का रस पीना चाहिए और खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। अंगूर और मोसम्मी का रस भी फायदेमंद है।

यहां पढें: लाइफस्टाइल एंड हेल्थ के खास आर्टिकल्स

अगर आती है सफर के दौरान उल्टियां तो अपनाएं ये नुस्खे?

लहसुन सेहत के लिए लाभदायक, जानिए फायदे!
Loading...
Loading...