Friday , September 25 2020
Home / व्यापार / जल्द हवाई अड्डों पर खुलेंगे काउंटर, बदले जाएंगे पुराने नोट

जल्द हवाई अड्डों पर खुलेंगे काउंटर, बदले जाएंगे पुराने नोट

नई दिल्ली। जल्द हवाई अड्डों पर नोट बदलने के लिए काउंटर खोले जाएंगे। यह जानकारी भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने दी। आपको बता दें कि कैश किल्लत के चलते यह निर्णय लिया गया है। एएआई ने अपने हवाई अड्डों पर नोट बदलने के काउंटर स्थापित करने के लिए वाणिज्यिक बैंकों को यह अनुमति दी है।

मिनी रत्न सरकारी कंपनियों में से एक एएआई भारत का सबसे बड़ा हवाई अड्डा संचालक है। वे परिचालन में मौजूद और परिचालन से बाहर हवाई अड्डे मिलाकर देश भर में कुल 125 हवाई अड्डों का संचालन करता है। विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू ने एक ट्वीट में कहा एएआई ने सभी अधिसूचित वाणिज्यिक बैंकों को 31 दिसंबर तक के लिए अपने सभी हवाई अड्डों पर नोट बदलने के काउंटर नि:शुल्क स्थापित करने की इजाजत दे दी है।

एएआई ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि बैंकों को इन काउंटरों के लिए जगह और बिजली नि : शुल्क देगी। जगह उपलब्ध होने पर ही दी जाएगी। इसके लिए कंपनी के सभी क्षेत्रीय निदेशकों को निर्देश जारी किए गए है। दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु तथा हैदराबाद जैसे हवाई अड्डों पर जहां एएआई निजी कंपनियों के साथ मिलकर संयुक्त उपक्रम के तहत हवाई अड्डों का संचालन कर रहे हैं, वहां ये सुविधा नहीं होगी।

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इन मेट्रो शहरों में बैंकों की पर्याप्त शाखाएं हैं तथा इसलिए इन हवाई अड्डों को बाहर रखा गया है। उल्लेखनीय है कि सरकार ने 1000 रुपए और 500 रुपए के पुराने नोटों के आम प्रयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि, उसने 30 दिसंबर तक बैंकों और डाकघरों में सीमित मूल्य के पुराने नोट बदलने की अनुमति दी है। लेकिन, बड़ी संख्या में लोगों के नोट बदलने के लिए सामने आने से काउंटरों पर और बैंकों और डाकघरों के बाहर लंबी-लंबी कतारें लग रही हैं जो आठ दिन से जारी हैं तथा समाप्त होने का नाम ही नहीं ले रहीं।

हिन्दी न्यूज एंड करेंट अफेयर्स +  व्यापार

Loading...