Breaking News
Home / व्यापार / जनधन खातों से 1.64 करोड़ रुपए की काली कमाई उजागर

जनधन खातों से 1.64 करोड़ रुपए की काली कमाई उजागर

नई दिल्ली। इनकम टैक्स विभाग को जनधन खातों में 1.64 करोड़ रुपए की अघोषित आय तथा अन्य विसंगतियों का पता लगा है। उल्लेखनीय है कि नोटबंदी के बाद जनधन खातों में संदिग्ध तौर पर अचानक नकदी जमा कराए जाने की खबरें आ रही थीं जिसके बाद आयकर विभाग ने ऐसे खातों की गहन जांच पड़ताल की है।

आयकर विभाग को कोलकाता, मिदनापुर, आरा बिहार, कोच्चि तथा वाराणसी में ऐसे बैंक खातों में नकदी जमा किए जाने की संदिग्ध गतिविधि का पता चला है। इनकम टैक्स विभाग के अफसरों के मुताबिक करीब आधा दर्जन शहरों के जनधन खातों पर विभाग की नजर है।

विभाग के लिए नीति बनाने वाले केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने एक बयान में बताया कि बिहार में ऐसे एक खाते से 40 लाख रुपए जब्त किए गए हैं। जबकि ऐसे खातों में जमा करने की सीमा 50,000  रुपए है। इनकम टैक्स ने एक वक्तव्य में कहा है, करीब 1.64 करोड़ रुपए  की अघोषित राशि जनधन खातों में जमा कराई गई। ये उन लोगों के खाता में आई है जो कि कर योग्य सीमा से कम आय की वजह से आयकर रिटर्न जमा नहीं करते हैं।

जनधन खातों में ये राशि कोलकाता, मिदनापुर, आरा (बिहार), कोच्चि और वाराणसी में पकड़ी गई। सीबीडीटी ने कहा है कि पकड़ी गई अघोषित आय पर आयकर कानून 1961 के अनुसार कर लगाया जाएगा और जांच के बाद दूसरे कदम भी उठाए जाएंगे। 23 नवंबर तक के आंकड़ें के मुताबिक 8 नवंबर के बाद जनधन खातों में 21,000 करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि जमा कराई गई है।

हिन्दी न्यूज एंड करेंट अफेयर्स +  व्यापार

इस बैंक में खाता खोलने पर एयरटेल देगा शानदार टॉक-टाइम ऑफर!

टोल नाकों पर शुरू हुईं वसूली, लगी लंबी कतारें

बाजार में नजर आएंगी नई Bajaj Pulsar 150,जानिए फीचर्स

PM की फोटो के यूज पर JIO देगा 500 रुपए जुर्माना!

INDIA में लॉन्च हुआ वनप्लस 3 टी, कीमत 29,999 रुपए

जियो ने दी सौगात,फ्री ऑफर अगले साल मार्च तक

Petrol 13 पैसे महंगा, Diesel 12 पैसे सस्ता

Loading...
Loading...