Home / लाइफस्टाइल / छींकों से ऐसे पाएं निजात, जानिए टिप्स!

छींकों से ऐसे पाएं निजात, जानिए टिप्स!

इंटरनेट डेस्क। क्या आप ज्यादा छींके आने से परेशान है? क्या आपको बार-बार छींक आती है। इसलिए हम कुछ घरेलू उपाय बता रहे है जिन्हे आजमाकर आप छींकों को रोक सकते है। आपको बता दें कि मौसम में बदलाव की वजह से एलर्जी होना आम बात है। इस बदलाव की वजह से गला खराब,जुखाम,छींके और खांसी जैसी परेशानी अक्सर हो जाती है।

जिससे सेहत संबंधी और भी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कई बार एलर्जी के परेशानी इतनी बढ़ जाती है कि लगातार छींके आनी शुरू हो जाती हैं। इससे कोई भी काम करने में बहुत दिक्कत आती है। कुछ घरेलू उपाय अपना कर भी इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में…

आपके चेहरे का सौंदर्य बिगाड़ सकती है ये गलतियां!

-मेथी के बीज : मेंथी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं जो एलर्जी के लिए लाभदायक है। इसके लिए 2 चम्मच मेथी के बीज को पानी में उबाल लीजिए और गुनगुना होने पर दिन में 2 बार पीना चाहिए।

-अदरक : अदरक के छोटे से टुकडे को काटकर पानी में उबाल लीजिए और इसमें थोड़ा-सा शहद मिलाकर पीने से आराम मिलता है।

– काली मिर्च : काली मिर्च को पीसकर एक कप गुनगुने पानी के साथ मिलाकर दिन में 2-3 बार पीना चाहिए। आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

पुदीने में छूपे हैं कई गुण, जो रखेंगे सेहत को ठीक!

– सौंफ : छीकों से परेशान हैं तो 1 कप पानी में 2 चम्मच सौंफ मिलाकर उबाल लीजिए और इसे ढक्कर रख दें। इसे थाडी देर बाद छानकर पी लीजिए। आप इसे दिन में 2 बार पी सकते हैं।

-लहसुन : लहसुन की 3-4 कलीयां मसल कर इसे साफ कपड़े में डालकर सूघने से बंद नाक खुल जाता है और आप आसानी से सांस ले सकते हैं।

नाखून बताएंगे आपकी सेहत ठीक है या नहीं!

-संतरा : विटामिन सी एनर्जी के लिए रामबाण है। खाना खाने के बाद संतरे का जूस पीने से खांसी और जुखाम से राहत मिलती है।

जरूर पढें: लाइफस्टाइल एंड हेल्थ के खास आर्टिकल्स

नहीं पीनी चाहिए ज्यादा ग्रीन टी, सेहत के लिए नुकसानदायी!

पपीते के गुण जानकर हो जाएंगे हैरान, कीजिए रोज सेवन!

पुदीने में छूपे हैं कई गुण, जो रखेंगे सेहत को ठीक!

 

Loading...