Saturday , September 19 2020
Home / लाइफस्टाइल / क्या आपको कब्ज की परेशानी हैं, तो ध्यान रखिए इन बातों का

क्या आपको कब्ज की परेशानी हैं, तो ध्यान रखिए इन बातों का

बदलती जीवन शैली की वजह से कब्ज होना आम बात हैं, लेकिन इससे इगनोर करना सबसे बडी गलती होगी! क्योंकि सारी बीमारियों की जड़ है पेट।

आपको बता दें कि इसका वक्त रहते सही इलाज न किया जाए तो कब्ज हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही बुरी साबित हो सकती हैं। इससे हमें न जाने कितनी ओर रोग लग जाती हैं। लेकिन यदि आप कुछ चीजों को ध्यान में रखें और उनमें कुछ बदलाव लाएं तो आप पुरानी से पुरानी कब्ज को भी ठीक कर सकते हैं।

-आप जब भी अपनी डाइट में फाइबर को लेने की सोचे तो एकदम से इसकी अधिक मात्रा न शुरू कीजिए। इसकी ज्यादा मात्रा से आपकी कब्ज ठीक नहीं होगी। फाइबर धीरे-धीरे पचता है। इसीलिए आप इसकी थोड़ी-थोड़ी मात्रा को अपनी डाइट में लीजिए।

कई गंभीर बीमारियों का इलाज होता है इन पेड़ों की छाल से!

-व्यायाम नहीं करना भी कब्ज होने की मुख्य वजह है। इससे शरीर का खून का संचार सही ढंग से होने लगता है,जिससे मोशन सही आता है। आप व्यायाम की जगह योगा भी ट्राई कर सकते हैं जो कि कब्ज में काफी लाभकारी है।

-प्रोसेस्ड फूड में चीनी तथा सोडियम की मात्रा बेहद अधिक होती है और वहीं फाइबर बहुत ही कम होता है। ज्यादातर एेसे खानों को अपनी डाइट में लेने से हमें कब्ज की परेशानी हो सकती हैं।

एेसे में आप अगली बार यदि मिठाई खाना चाहते हैं तो उसकी जगह आपके लिए बैरीज अधिक लाभकारी होंगी क्योंकि वह फाइबर से भरी होती हैं।

सेहत के लिए लाभकारी है शकरकंद की पत्तियां, हो सकता हैं इन रोगों का इलाज!

-भोजन को सही ढंग से पचाने के लिए फाइबर को डाइट में लेना बेहद ही आवश्यक होता है। इससे मोशन सही वक्त पर आने लग जाता है। फल और सब्जियों में फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा अलसी में भी फाइबर काफी ज्यादा होता है।

Loading...