Home / लाइफस्टाइल / केले से होगी त्वचा संबंधी प्रॉबल्म दूर,जानिए टिप्स

केले से होगी त्वचा संबंधी प्रॉबल्म दूर,जानिए टिप्स

इंटरनेट डेस्क। क्या आप जानते है केला आपकी त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर कर सकता है। जी हां केला आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हे। क्या आप जानते है कि केले से और भी कई सारे लाभ होते है। केला सिर्फ हमारे सेहत के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा, बालों को खूबसूरत बनाने में भी प्रयोग किया जा सकता है। चलिए हम आपको केले से होने वाले कुछ ऐसे ही अनगिनत फायदों के बारे में बता रहे है।

– दूर होंगे मस्से : मस्से , जिनके वाट्र्स की परेशानी भी कहते है। अक्सर पैरों या हाथों में निकल आते हैं। इसे दूर करने के लिए केले के छिलके को केवल उस जगह पर रगड़ें और रातभर ऐसे ही छोड़ दीजिए।

-कीजिए तनाव कम : केले में ट्राइप्टोफान नामक एमिनो एसिड होता है, जो मूड को रिलैक्स करता है और तनाव को दूर करता है।

-दांत चमकाएं : केले का छिलका दांत चमकाने के काम भी आता है। ब्रश करने के बाद केले के छिलके को हर दिन दांत में रगडऩे से उनमें चमक आ जाती है।

-केले का फेस पैक : केला एक अच्छा मॉइश्चराइजर भी है। केले का फेस पैक बनाने के लिए एक चौथाई पका हुआ केला लीजिए और उसमें एक चम्मच शहद तथा आधा चम्मच दही मिला लीजिए। इसे अच्छी तरह से मिक्स करके अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं और बाद में धो लीजिए भूलकर भी नहीं करें रात को इन चीजों का सेवन 

– बालों के लिए : आपको बता दें कि केला बालों के लिए भी फायदेमंद होता हे। लगातार कलरिंग तथा कैमिकल्स से खराब हुए बालों को केले से ठीक किया जा सकता है। आपके बाल बहुत रूखे हैं तो एक केले के गूदे में एक चम्मच ग्लिसरीन या शहद मिलाकर पैक बना कर अपने बालों में लगाएं और कुछ देर बाद धो लीजिए।

– फटी एडियां : अगर आप फटी एडियों की समस्या से परेशान है तो इसके लिए पैरों को गरम पानी में डाल कर प्यूमिक स्टोन से साफ कीजिए। उसके बाद उसपर केले तथा नारियल तेल मिला पैक बनाकर लगा दीजिए। कुछ देर बाद इसे धो लीजिए।

भूलकर भी नहीं करें रात को इन चीजों का सेवन 

यहां पढें: लाइफस्टाइल एंड हेल्थ के खास आर्टिकल्स

…ये टिप्स अपनाएं और रहे स्वस्थ

 ऐसे हटाएं चेहरे से तिल, अपनाएं ये तरीके!

अंकुरित चने सेहत के लिए फायदेमंद 

Loading...