Saturday , September 19 2020
Home / लाइफस्टाइल / केले का फूल सेहत के लिए लाभकारी, मिल सकते हैं ये लाभ!

केले का फूल सेहत के लिए लाभकारी, मिल सकते हैं ये लाभ!

वैसे तो केला खाना सभी को पसंद होता हैं, लेकिन इसका फूल भी सेहत के लिए लाभकारी होता हैं। केला खाने के बेहद से हेल्थ बेनिफिट्स हैं।

इतना ही नहीं, ये खाने में स्वादिष्ट भी होता है और इसमें कई तरह के पौष्टिक तत्व जैसे विटामिन तथा मिनरल्स मिले होते हैं जो कि आपको सेहतमंद बनाते हैं।

लेकिन बेहद से लोग इस बात से अनभिज्ञ होंगे कि केले का फूल खाने से भी बहुत लाभकारी होता है। चलिए आपको केले के फूल खाने के कुछ लाभों के बारे में बताते हैं…

– केले का फूल आयरन, कैल्शियम तथा कॉपर युक्‍त होता है जो कि यूट्रेस इंफेक्शन को दूर करता है। यहां तक की यूरिन इंफेक्शन से भी बचाता है। साथ ही पेल्विक एरिया को मजबूत करता है और फर्टिलिटी बढ़ाता है।

– आपको बता दें कि फाइबर युक्त केले के फूल का सेवन करने से कब्ज की परेशानी को आसानी से दूर किया जा सकता है।
-केले के फूल में आयरन भरपूर मात्रा में होता है। ब्लड सेल्स को हेल्दी रखने में आयरन बेहद मदद करता है। केले का फूल खाने से ना सिर्फ एनीमिया से बच सकते हैं बल्कि इसका आसानी से इलाज भी किया जा सकता है।

-शरीर में हार्मोंस के बदलाव की वजह से अनियमित माहवारी हो जाती है जिसे केले का फूल खाकर ठीक किया जा सकता है। केले का फूल खाने से ना सिर्फ माहवारी को नियमित किया जा सकता है बल्कि बहुत अधिक होने वाले रक्त के बहाव को भी रोका जा सकता है। साथ ही पेल्विक पेन को भी रोक सकते हैं।

– कई रिसर्च यह साबित कर चुके हैं कि केले के फूल का सेवन करने से ब्लड शुगर का लेवल कम रहता है तथा डायबिटीज को होने से बचाया जा सकता है।

ज्यादा लाल मिर्च सेहत के लिए हानिकारक!

कीजिए नाशपाती का सेवन, मोटापा रहेगा दूर!

सेहत के लिए लाभदायक हैं कलौंजी, कीजिए यूज!

गुणों की खान हैं अलसी, कीजिए यूज!

Loading...