Saturday , September 19 2020
Home / लाइफस्टाइल / कीजिए इस फल का सेवन, होगा डायबिटीज और ब्लडप्रेशर कंट्रोल!

कीजिए इस फल का सेवन, होगा डायबिटीज और ब्लडप्रेशर कंट्रोल!

इंटरनेट डेस्क। संतरा सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। इसका स्वाद कुछ खट्टा और मीठा होता है। यदि एक संतरा हम रोज खाते है तो हम अपने शरीर की विटामिन सी की जरूरत को पूरा कर सकते है। खट्टे फलों में संतरे को सबसे अधिक लाभकारी बताया जाता है। इसमें बहुत कम कैलोरी होती है। ये पौष्टिक तत्वों से भरा होता है। विश्व में सबसे अधिक इस फल की खेती की जाती है। इस फल के सौन्दर्य तथा सेहत के लिए बहुत ही लाभ है।

—इसमें पोटैशियम तथा मैग्नीशियम पाया जाता है जो ब्लडप्रैशर को कंट्रोल रखता है। जो लोग हाई ब्लडप्रैशर की परेशानी से परेशान है, उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए।
—इसका जूस पीने से किडनी से जुड़े रोग के होने की आशंका बेहद कम होती है।
—इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करती है। इस तरह यह दिल के रोगों को भी दूर करता है।

—जो लोग पेट की समस्याओं जैसे अपच,गैस,अफारा आदि से पीड़ित है वो हर रोज इसका एक गिलास जूस पीएं तो उनकी पाचन संबंधी सभी परेशानियां दूर होती है।

—एक अध्ययन के मुताबिक संतरा खाने से शूगर लेवल कंट्रोल हो जाता है और इसके जूस के सेवन से कब्ज जैसी गंभीर बीमारी भी ठीक हो जाती है।

—यह शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है। इसके सेवन करने से आप सर्दी-खांसी, जुकाम आदि रोगों से दूर रहते हैपिछली जेब में पर्स रखने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारी! जानकर उड़ जायेंगे आपके होश

अगर बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं, तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स!

गाजर से चमकेगी आपकी स्किन,अपनाएं ये टिप्स!

फटी एडियां ऐसे होगी मुलायम,अपनाएं ये टिप्स !

जानिए, अलसी के चमत्कारिक गुण,यूज करने से मिलेंगे ये लाभ!

ऐसे हटेगा आंखों पर लगा चश्मा, कीजिए इनका सेवन!

मीठा चीकू स्वास्थ्य के लिए लाभकारी, कीजिए सेवन!

कीजिए बची हुई चायपत्ती को यूज, बाल होंगे काले?

Loading...