Sunday , September 26 2021
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / कपूर से होगा डैंड्रफ और फटी एडियों का इलाज, जानिए टिप्स!

कपूर से होगा डैंड्रफ और फटी एडियों का इलाज, जानिए टिप्स!

इंटरनेट डेस्क। कपूर हमारी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है, यह डैंड्रफ और फटी एडियों को ठीक करता है। आपको बता दें कि सर्दियों में एड़ियां फटने की तथा बालों के रूसेपन की परेशानी अधिक होती है और इसके लिए कई लोग बहुत से ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का यूज करते है। अगर आप इस सब की जगह कुछ घरेलू तरीकों पर ध्यान देंगे तो यह नुस्खे आपके लिए बहुत लाभदायक होता है। वैसे तो कपूर का यूज पूजा-पाठ में होता है लेकिन अगर देखा जाए तो कपूर एक आयुर्वेदिक औषधि भी है जिसे आप एंटीसेप्टिक और एंटी डेंड्रफ के रूप में यूज कर सकते हैं। चलिए आपको बताते है कपूर के लाभों के बारे में…

—डैंड्रफ को दूर करने में कपूर बहुत मदद करता है। इसके लिए आप नारियल के तेल में कपूर पाऊडर को मिला लीजिए तथा इसे गुनगुना करके अपने बालों पर मसाज कीजिए। एक घंटे बाद बालों को धो लीजिए। इस इलाज से डैंड्रफ की परेशानी दूर होगी और बाल भी मजबूत बनेंगे।

—गर्म पानी में थोड़ा सा कपूर तथा नमक डाल लीजिए। इस पानी में कुछ देर तक अपने पैर डाल कर रखें फिर स्क्रब करके मॉइचराइजर क्रीम लगा लीजिए। आपकी फटी एड़ियों की परेशानी दूर होगी।

—कपूर से चेहरे पर ग्लोइंग आती है। ऐसे में आप रात को सोते वक्त कच्चे दूध में थोड़ा सा कपूर पाऊडर मिला लीजिए तथा रूई की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 5 मिनट के बाद चेहरे को धो लीजिए।

—अगर आप पिंपल्स तथा मुहांसों के कारण से बहुत परेशान है तो आप नारियल के तेल में थोड़ा सा कपूर पाऊडर को मिला लीजिए। इसे हर रोज सुबह शाम अपने पिंपल्स तथा मुहांसों के दाग के ऊपर लगाएं। ऐसा करने से बहुत जल्दी ही पिंपल्स सूखने लगेंगे तथा उनके दाग भी बिल्कुल खत्म हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें:

ऐसे बढ़ाएं आंखों की रोशनी, हर रोज खाएं ये फूड