Home / लाइफस्टाइल / कद्दू से पाएं बेदाग ​त्वचा,जानिए ​टिप्स!

कद्दू से पाएं बेदाग ​त्वचा,जानिए ​टिप्स!

इंटरनेट डेस्क। कद्दू सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं, साथ ही यह स्किन के लिए भी उपयोगी माना गया हैं। ये सेहत के साथ चेहरे की सुंदरता निखारने में भी काम आता है।

इसमें पाए जाने वाले एंटीअॉक्सीडैंट तथा एंजाइम स्किन को गोरा और कोमल बनाते हैं। कद्दू का फेसपैक बना कर चेहरे पर लगाने से ऑयली स्किन से छुटकारा मिलता है। चलिए जानते हैं कद्दू पैक बनाने के तरीके के बारे में और इससे लगाने से क्या फायदे होते हैं।

छींकों से ऐसे पाएं निजात, जानिए टिप्स!

-आंखों के नीचे की सूजन तथा काले धब्बों को दूर करने के लिए भी इसका यूज किया जा सकता है। इस पैक को ठंडा करके आंखों के नीचे कुछ देर के लिए लगाकर रखने से काफी आराम मिलता है तथा डार्क सर्कल भी दूर होते हैं। हर रोज इसे चेहरे पर लगाने से झाइयों की परेशानी दूर होती है।

-इसमें विटामिन-ए और सी पाया जाता है जो स्किन के दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए कद्दू की प्यूरी बना लीजिए तथा चेहरे पर लगाना चाहिए। 10 मिनट लगाने के बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लीजिए। इसके अलावा पैक को बॉडी मास्क की तरह भी यूज किया जा सकता है। इससे स्किन मुलायम बनती है और उसमें निखार भी आता है।

गर्मियों में कीजिए ये फेस पैक यूज, चमकने लगी आपकी स्किन!

– कद्दू में जिंक काफी मात्रा में होता है जो स्किन को ठंडक देता है। गर्मी के मौस में कद्दू का पैक लगाने से त्वचा पर होने वाली खुजली तथा जलन से राहत मिलती है। तैलीय त्वचा के लिए कद्दू को पीस कर उसमें सेब का विनेगर मिलाना चाहिए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाना चाहिए तथा सूख जाने पर धो लीजिए। इससे ऑयली स्किन से राहत मिलती है।