Sunday , September 26 2021
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / कटहल में छूपी हैं ये खूबियां, कीजिए सेवन

कटहल में छूपी हैं ये खूबियां, कीजिए सेवन

इंटरनेट डेस्क। कटहल का प्रयोग सब्जी बनाने के लिए किया जाता हैं। इसमें कई प्रकार की खूबियां छूपी हुई हैं, जिससे कई बीमारियां दूर होती हैं। वैसे तो आप सभी ने कटहल की सब्जी खाईं होगी, इसकी सब्जी बड़ी ही स्वादिष्ट बनती है। सब्जी के साथ-साथ इसके पकौड़े, कोफते तथा आचार भी बनाए जा सकते है।

कटहल में ऐसे बहुत से पोषक तत्व होते हैं जो शरीर की कई आवश्यकताओंको पूरा करते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन जैसे गुण पाए जाते है। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। चलिए आपको कटहल के बारे में कुछ ऐसे लाभ बताते हैं, जिन्हे आजमाकर आप सेहतमंद रह सकते हैं। आइए जानते है

-दिल की बीमारी के लिए फायदेमंद : कटहल में बिल्कुल भी कैलोरी नहीं होती है। ये दिल के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

-कंट्रोल रहेगा ब्लड प्रैशर : इसके अंदर भरपूर मात्रा में पौटाशियम तथा  आयरन पाया जाता है जो ब्लड प्रैशर जैसी परेशानी को दूर करता है और शरीर में रत्क संचार को बढ़ाता है।

-मजबूत होगी हड्डियां : हड्डियों के लिए कटहल काफी फायदेमंद होता हैं।  इसमें मौजूद मैग्नीशियम हड्डियों को मजबूत बनाते है।

– होगा जोड़ो का दर्द दूर : अगर कटहल के दूध को घुटनों, घाव, सूजन पर लगाया जाए तो काफी हद तक आराम मिलता है।

-होंगे मुंह के छाले ठीक : जिन लोगों को मुंह में बार-बार छाले हो जाते है ऐसे में उन्हें कटहल की कच्ची पत्तियों को चबाकर थूकना चाहिए। ये छालों को ठीक करता है।

-आंखों और त्वचा के लिए लाभदायक : कटहल में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों की रौशनी को बढाता है तथा त्वचा को ठीक रखता है।

यह भी पढ़ें: