Wednesday , October 24 2018
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / ऐसे होगा घुटनों का दर्द दूर, जानिए टिप्स!

ऐसे होगा घुटनों का दर्द दूर, जानिए टिप्स!

इंटरनेट डेस्क। घुटनों को सही रखना हमारी सेहत के लिए अच्छा होता हैं। क्योंकि घुटने ही हैं जो हम इधर से उधर चलाने में सहायक होते हैं। हम पांव के दम पर खड़े तो हो जाते हैं, लेकिन उसके लिए घुटनों का सपोट होना बेहद जरूरी हैं। इसलिए घुटनों की सही समय पर देखभाल करनी चाहिए। अगर घुटनों में दर्द हो रहा है तो एक बार चिकित्सक की राय भी लेना जरूरी हैं। आपको बता दें कि हमारे घुटने शरीर के लिए कई प्रकार के झटके सहन करते हैं। इसीलिए घुटनों का स्वस्थ होना हमारी सम्पूर्ण सेहत के लिए बेहद जरूरी है।

कमजोर घुटने या गठिया रोग से ग्रस्त घुटनों की वजह से हमारा चलना-फिरना प्रभावित हो जाता है। स्वस्थ घुटने होने के लिए आवश्यक है कि हमारे शरीर का वजन सही हो ताकि हमारे घुटनों पर अतिरिक्त बोझ ना पड़े। इसके साथ ही खूब सारा एक्ससाइज भी जरूरी है। चलिए हम आपको कुछ तरीके बताते हैं, जिन्हे आजमाकर आप अपने घुटने स्वस्थ रख सकते है…

समतल जमीन पर चलें : यदि आपको गठिया या घुटने की कोई परेशानी है तो आप बहुत दलदली या ऊंची, नीची जमीन पर नहीं चलना चाहिए। हमेशा सडक़ के किनारे या समतल धरातल पर चलें। ताकि आपके घुटनों पर कोई झटका ना लगे।

नहीं कूदे सीढियों पर : यदि आपके घुटने सही हालत में नहीं हैं, तो सीढ़ी आदि पर दौडकऱ उनपर कोई भी अतिरिक्त दबाव नहीं डालना चाहिए। खासकर यदि आपका वजन ज्यादा है तो तेज कदमों से सीढ़ी पर दौडना आपके घुटनों के लिए नुकसानदायी साबित हो सकता है। सीढियों पर धीरे-धीरे चढ़ें और किनारों का सहारा लीजिए, ताकि शरीर का वजन बंट जाए।

रहे साइकिल चलाते वक्त ये बात ध्यान : साइकिल चलाना एक अच्छा एक्ससाइज है। लेकिन याद रखें जब भी आप साइकिल के पैडल चलाएं अपने घुटने सीधे रखें, इसके लिए जरूरी है कि आप साइकिल की सीट जितनी ऊंची रख सकें रखें।
खेलकूद में रखे ध्यान : कई बार खेलकूद के कारण से घुटनों में चोट लग सकती है। इसीलिए किसी हादसे से बचने के लिए हमेशा खेलकूद के दौरान रक्षात्मक कवच पहनना चाहिए।

यहां पढें: लाइफस्टाइल एंड हेल्थ के खास आर्टिकल्स

ऐसे होगी हड्डियां मजबूत, कीजिए इन खाद्य पदार्थों का सेवन!

नहीं करें इन चीजों का सेवन, हो सकती हैं यादाश्त कमजोर!

मट्ठे के पैक से होगी त्वचा की कई समस्याएं दूर, जानिए टिप्स

ऐसे चमकेगी कोको बटर से आपकी स्किन?

कीजिए व्यायाम, आंखें रहेंगी स्वस्थ

कीजिए खजूर का सेवन, ये बीमारियां होगी दूर!

ऐसे बनेंगे हाथ कोमल, जानिए टिप्स

Loading...
Loading...