Home / व्यापार / आज बाजारों में बरसेगा धन, दीपावली के स्वागत की तैयारी

आज बाजारों में बरसेगा धन, दीपावली के स्वागत की तैयारी

नई दिल्ली। 5 दिवसीय दीपोत्सव की शुरूआत आज धनतेरस से हो गई है। आज बाजार सुबह से ही गुलजार रहेंगे। देशभर के व्यापारियों ने धनतेरस पर होने वाली खरीददारी के लिए विशेष व्यवस्था की है। आज धनतेरस पर खूब धन बरसेगा। आपको बता दें कि सुख समृद्घि, खुशहाली और दीपों के पर्व दीपावली के स्वागत की तैयारियां पूरी हो गई।

आज धनतेरस होने की वजह से बाजारों में भीड़भाड़ और रौनक बढ़ जाएगी। आज धनतेरस के दिन सुबह से रात तक खरीदी का मुहुर्त होने की वजह से व्यवसायियों को अच्छे व्यवसाय की उम्मीद है। बड़े व्यापारियों ने जहां इलेक्ट्रानिक, बाइक्स, चार पहिया वाहन, ज्वेलरी, फर्नीचर, कपड़े की दुकानें सजा चुके हैं, वहीं घर की सजावट, मिष्ठान, प्रसाद, मिट्टी के दीए, देवी-देवताओं की मूर्तियां, फोटो, पोस्टर, झालर सहित अन्य सजावट के सामान बेचने वाले छोटे व्यवसायियों को भी बेहतर व्यवसाय की उम्मीद लगी है। यही वजह है कि बड़े से लेकर छोटे व्यवसायी भी इस बड़े त्यौहार को लेकर खासे उत्साहित हैं।

धनतेरस को धनवंतरी की पूजा
पुष्य नक्षत्र के साथ ही 5 दिनों के दीपावली पर्व की शुरूआत हो जाती है। धनतेरस को धनवंतरी की पूजा के लिए जमकर तैयारियां हो रही हैं। लोग अपने घरों से लेकर व्यवसायी प्रतिष्ठानों में भी दीपावली की तैयारी में जुटे हुए हैं। बाजार में बड़े व्यापारियों ने जहां करोड़ों के सामान प्रतिष्ठानों में भर दिया है, जिससे लोग आकर्षित हो रहे हैं।

बड़े व्यापारियों के साथ छोटे व्यापारियों ने भी दीपावली पर्व में जरूरत के हर वो सामान बाजार में सजा दिया है जो बरबस ही लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। दीपावली को अब तीन दिन शेष है। ऐसे में शहर का बाजार पूरी तरह रौनकता के उन्माद में है। चारों तरफ भीड़भाड़ और चहल-पहल ने दीपावली का एहसास 3 दिन पहले ही करा दिया है। लोग दीप पर्व के लिए हर छोटी से छोटी चीजों की खरीददारी कर रहे हैं।

पूजन सामग्री से लेकर घर को सजाने के लिए आकर्षक झालर, देवी-देवताओं की मूर्तियां, रंगोली के लिए तरह-तरह के रंगों, पोस्टर, फोटो, मिट्टी के दीए और पूजन के लिए लाई, बताशा सहित हर साजो सामान एकत्रित कर रहे हैं। बाजार में मिट्टी के दीयों की जमकर बिक्री हो रही है। यही नहीं बाजार में कपास से बनी बाती भी उपलब्ध है। लोगों को सिर्फ पैसे खर्च करने की जरूरत है, बाजार में हर प्रकार के साजो सामान उपलब्ध हैं। लोग अपने घरों को सजाने आर्टीफिशियल फूल-मालाएं, गुलदस्ते और व कई प्रकार के आईटम खरीद रहे हैं।

80 रूपए सैकड़ा पहुंचा मिट्टी का दीया

मिट्टी के दीये की महंगाई भी बढ़ गई है। पिछले साल 50-60 रूपए प्रति सैकड़ा मिलने वाला मिट्टी का दीया इस बार महंगाई पर सवार है। मिट्टी के दीए बाजार में 80 रूपए सैकड़ा बिक रहा है। छोटी-छोटी चीजों की महंगाई ने लोगों को इस दीपावली में काफी परेशान किया है बावजूद वर्ष में एक बार आने वाले दीपावली पर्व का उत्साह कम नहीं है।

गुलजार हुए रेडीमेड कपड़े का बाजार

दीपावली पर्व पर रेडीमेड कपड़े का बाजार भी गुलजार है। रेडीमेड कपड़ों की दुकान में खरीददारों की भीड़ लगी हुई है। लोग रेडीमेड कपड़ों की जमकर खरीददारी कर रहे हैं। खासकर दीपावली में छोटे बच्चों के लिए रेडीमेड कपड़े खरीदे जाते हैं। बच्चों के शौक को पूरा करने परिवार के लोग अपने परवाह छोड़ जमकर खरीददारी कर रहे हैं जिसका नजारा शहर के रेडीमेड कपड़ों की दुकानों में देखा जा सकता है।

फर्नीचर व्यवसाय

गत पिछले कुछ वर्षों से दिवाली के पूर्व धनतेरस पर लोग घर में आकर्षक फर्नीचर लाने के शौकीन नजर आ रहे हैं। इसको देखते हुए अंबिकापुर बाजार में फर्नीचर व्यवसाय भी पीछे नहीं है। तरह-तरह के सोफे, मोल्टेड फर्नीचर और डायनिंग सेट, पलंग, दीवान की बिक्री शुरू हो गई है।

वाहनों की बुकिंग

धनतेरस और दिवाली के दिन को शुभ मानते हुए भारी संख्या में लोगों ने दोपहिया, 4 पहिया वाहन खरीदने की तैयारी की है। इसके लिए शहर के दोपहिया, चारपहिया वाहनों की एजेंसियों में पखवाड़े भर से अग्रिम बुकिंग चल रही है। दोपहिया, चारपहिया वाहनों की हजारों की संख्या में अग्रिम बुकिंग की जा चुकी है।

सजा बर्तनों का बाजार

दिवाली पर पारम्परिक तौर पर बर्तनों की खरीददारी भी सालों से होती आ रही है। इसको देखते हुए नगर के सभी बर्तन दुकानों में तरह-तरह के स्टील, कांसे, पीतल के अत्याधुनिक बर्तन उपलब्ध कराए गए हैं। बर्तनों की खरीददारी सोमवार को धनतेरस के दिन जमकर होने की उम्मीद है।

धनतेरस पर मान्यता

पंडितों के मुताबिक दिवाली की शुरूआत धनतेरस से होती है। 5 दिवसीय पर्व का पहला दिन लक्ष्मी पूजन से प्रारंभ होता है। धनतेरस को धनवंतरी जयंती के तौर पर भी मनाया जाता है। पौराणिक मान्यता के मुताबिक समुद्र मंथन के दौरान धनतेरस के दिन धनवंतरी का आगमन हुआ था। इसी को लेकर लोग बड़े उत्साह से पूजापाठ करते हैं। शुक्रवार को पड़ने वाले धनतेरस की तैयारी में लोग जुटे हुए हैं। खरीददारी के साथ घरों व अपने प्रतिष्ठानों में लोग पूजापाठ करेंगे।

हिन्दी न्यूज एंड करेंट अफेयर्स +  व्यापार

बड़े नोटों को ‘भलीभांति जांच कर’ स्वीकार करें : आरबीआई

Jio Welcome Offer : 31 दिसंबर से बढ़कर हो सकता है मार्च 2017 तक

Honda ने उतारी Accord हाइब्रिड, कीमत 37 लाख रुपये

Loading...