Monday , September 21 2020
Home / लेटेस्ट न्यूज़ / अमेज़न इंडिया ने अपने सॉर्ट सेंटर नेटवर्क का किया विस्तार

अमेज़न इंडिया ने अपने सॉर्ट सेंटर नेटवर्क का किया विस्तार

फेस्टिव सीजन की तैयारी करते हुए, अमेज़न इंडिया ने अपने सॉर्ट सेंटर नेटवर्क का विस्तार करने की घोषणा की। 5 नए सॉर्ट सेंटर विशाखापट्टनम, फारुखनगर, बेंगलुरु, मुम्बई और अहमदाबाद में लॉन्च किए जाएंगे। इन नए भवनों के अलावा, अमेज़न इंडिया 19 राज्यों में अपने कुल सॉर्ट सेंटर क्षेत्र को 2.2 मिलियन वर्ग फुट से अधिक तक बढ़ाने के लिए, मौजूदा 8 सॉर्ट सेंटरों का भी विस्तार करेगी। इस विस्तार के साथ, अमेज़ॅन इंडिया फेस्टिव सीजन से पहले ही, ग्राहकों और विक्रेताओं के लिए अपनी डिलीवरी की गति और कनेक्टिविटी को मजबूती प्रदान करेगा।

सॉर्ट सेंटर अमेज़ॅन के लॉजिस्टिक्स नेटवर्क के मुख्य एवं महत्वपूर्ण हिस्से हैं और देश भर में स्थित अमेज़ॅन डिलीवरी स्टेशनों में वस्तुओं को सॉर्ट करने और डिलिवर करने में मदद करते हैं। डिलिवरी  सेंटर पर भेजने से पहले सॉर्ट सेंटर ग्राहकों के पैकेज की छँटाई करते हैं। यह छँटाई ग्राहकों के पैकेज के परिवहन के स्थान और साधन के आधार पर की जाती है। अमेज़ॅन इंडिया अपने सॉर्टेशन (छँटाई)  नेटवर्क में सॉर्ट स्लाइड और ऑटो सॉर्टर जैसी टेक्नोलॉजी और ऑटोमेशन का उपयोग करता है। सॉर्ट स्लाइडसे पैकेजों की तेजी से मैनुअल छंटाई करने की सुविधा मिलती है और ऑटो सॉर्टर पूरी तरह से ऑटोमेटेड (स्वचालित) मशीनें हैं जो पैकेजों की एंड-टू-एंड छंटाई करती हैं। यह स्वचालित और विस्तारित नेटवर्क देश भर के ग्राहकों और विक्रेताओं के लिए तैयार पैकेज के परिवहन की गति बढ़ाने में मदद करता है।

श्री अभिनव सिंह, डायरेक्टर, अमेज़न ट्रांसपोर्ट सर्विसेज, अमेज़न इंडिया ने बताया कि “हर जगह मौजूद हमारे ग्राहक उत्पादों की तेज, भरोसेमंद और सुरक्षित डिलिवरी के लिए अमेज़ॅन पर भरोसा करते हैं। हम आगामी फेस्टिव सीजन से पहले ही, सॉर्ट सेंटर नेटवर्क में विस्तार और निवेश करके, ग्राहक और विक्रेता को हमेशा खुश रखने के लिए तैयार हैं। आज जब आर्थिक विकास देश की  प्राथमिकता है, यह विस्तार, विशेष रूप से इस समय में, व्यक्तियों और सहायक उद्योगों के लिए सैकड़ों अवसर पैदा करेगा।”

जुलाई 2020 में, अमेज़ॅन इंडिया ने अपने 10 नए फुलफिलमेंट सेंटर बनाते हुए और 5 मौजूदा फुलफिलमेंट सेंटर के विस्तार करते हुए, अपने फुलफिलमेंट सेंटर नेटवर्क का विस्तार करने की योजनाओं की घोषणा की थी। फेस्टिव सीजन को देखते हुए, कंपनी ने अपने परिचालन नेटवर्क का निर्माण करना जारी रखा है, ताकि कंपनी देश भर में फैले अपने ग्राहकों और विक्रेताओंको स्मार्ट, तेज और अधिक सुव्यव्स्थित अनुभव प्रदान करना सुनिश्चित कर सके।

www.amazon.in और अमेज़न मोबाइल शॉपिंग ऐप पर मौजूद सभी ग्राहकों के लिए सैकड़ों श्रेणियों में उपलब्ध 200 मिलियन से अधिक उत्पादों तक आसान और सुविधाजनक पहुंच संभव है। वे सुरक्षित ऑर्डरिंग अनुभव, सुविधाजनक इलेक्ट्रॉनिक भुगतान, कैश ऑन डिलीवरी, अमेज़ॅन की 24×7 ग्राहक सेवा सहायता और अमेज़ॅन की ए-टू-ज़ेड गारंटी द्वारा प्रदान की गई विश्व स्तरीय मान्यता प्राप्त और व्यापक 100% खरीद सुरक्षा का लाभ उठाते हैं। वे अमेज़न द्वारा आपूर्ति किये जाने वाले उत्पादों की अगले दिन, दो-दिवसीय डिलीवरी और स्टैंडर्ड डिलीवरी का आनंद भी उठा सकते हैं, जिसकी Amazon.in गारंटी देता है।

Loading...